बीसलपुर बांध का गेज हुआ 313.39 आरएल मीटर, त्रिवेणी भी चल रही 1.40 मीटर पर

बीसलपुर बांध का गेज हुआ 313.39 आरएल मीटर, त्रिवेणी भी चल रही 1.40 मीटर पर

 

By: pawan sharma

Published: 05 Sep 2020, 09:08 PM IST

राजमहल. बीसलपुर बांध के करीबी क्षेत्र थड़ोली, टोडारायसिंह, रघुनाथुरा, नासीरदा सहित जलभराव के टापू व भीलवाड़ा जिले के बनास तटीय इलाकों में गुरूवार व शुक्रवार को मानसून की मेरहबानी के चलते हुई बारिश होने के कारण बांध में पानी की आवक लगातार जारी है। बांध के जलभराव क्षेत्र में बारिश होने के कारण बांध में बीते 24 घंटो के दौरान कुल तीन सेमी पानी की आवक दर्ज की गई है।

बांध परियोजना अभियंताओं के अनुसार बीसलपुर बांध से जलापूर्ति के दौरान हो रही निकासी के बाद बांध का गेज शुुक्रवार सुबह 8 बजे तक बिना कीसी घटत बढत के 313.36 आर एल मीटर दर्ज किया गया था। जो शुक्रवार रात 8 बजे तक एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही बांध का गेज 313.37 आर एल मीटर हो गया था वही शनिवार सुबह आठ बजे तक एक सेमी बढकऱ 313.38 आरएल मीटर दर्ज किया था।

जिसमें 24.263 टीएमसी का जलभराव हो गया था। शनिवार दोपहर 12 बजे तक फिर से एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही बांध का गेज 313.39 आर एल मीटर पर पहुंच गया है जिसमें 24.311 टीएमसी का जलभराव हो चुका है। बनास नदी के कैचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा जिले में शुक्रवार को हुई बारिश के कारण बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज भी 15 सेमी की बढ़ोत्तरी के शनिवार सुबह तक 1.40 मीटर हो गया है।

वही चित्तोड़ सहित राजसंमद जिलो में मानसून की बैरूखी के कारण तेज बारिश नहीं होने से बनास नदी में पानी की आवक कम हो रही है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटो के दौरान कुल एक एमएम बारिश दर्ज की गई है। वही सीजन की अब तक कुल 570 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। बीसलपुर बांध परियोजना अभियंताओं के अनुसार बांध में शनिवार तक पूर्ण जलभराव का कुल 62 प्रतिशत पानी पानी हो चुका है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned