scriptएक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ बीसलपुर बांध का गेज हुआ 313.40 आरएल मीटर | Bisalpur dam gauged 313.40 RL meter with an increase of one cm | Patrika News

एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ बीसलपुर बांध का गेज हुआ 313.40 आरएल मीटर

locationटोंकPublished: Sep 06, 2020 09:01:33 pm

Submitted by:

pawan sharma

एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ बीसलपुर बांध का गेज हुआ 313.40 आरएल मीटर
 

एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ बीसलपुर बांध का गेज हुआ 313.40 आरएल मीटर

एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ बीसलपुर बांध का गेज हुआ 313.40 आरएल मीटर

राजमहल।.बीसलपुर बांध के जलभराव क्षेत्र में मानसून की मेरहबानी के चलते हो रही मामूली बारिश के कारण बांध में पानी की आवक लगातार जारी है। बांध के जलभराव क्षेत्र में बारिश होने के कारण बांध में बीते 24 घंटो के दौरान कुल एक सेमी पानी की आवक दर्ज की गई है। बांध परियोजना अभियंताओं के अनुसार बीसलपुर बांध से जलापूर्ति के दौरान हो रही निकासी के बाद बांध का गेज शनिवार 8 बजे तक बिना 313.39 आर एल मीटर दर्ज किया गया था।
जिसमें 24.311 टीएमसी पानी का कुल जलभराव था। जो रविवार शाम 5 बजे तक एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही बांध का गेज 313.40 आर एल मीटर हो गया है जिसमें 24.358 टीएमसी पानी का भराव है। बनास नदी के कैचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा व चित्तोड़ जिले में शनिवार को बारिश नही होने के कारण बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज भी 15 सेमी घटकर रविवार को 1.25 मीटर रह गया है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटो के दौरान बारिश शून्य दर्ज की गई है। वही सीजन की अब तक कुल 570 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।
बीसलपुर में उमड़ी भीड़, जगह जगह लगा रहा जाम
राजमहल. बीसलपुर बांध क्षेत्र में रविवार को छुट्टी का दिन होने से पर्यटकों की काफी भीड़ रही। भीड़ के चलते बीसलपुर से देवली मार्ग व गेट संख्या एक से टोडारायसिंह मार्ग पर जगह जगह जाम के हालात रहे। पर्यटकों के वाहनों को दो किमी लम्बी कतारों में घंटों इंतजार के बाद गुजरना पड़ा।
इस दौरान लोगों ने बीसलदेव मंदिर के पास बांध के जलभराव में हादसे को आमंत्रण देकर डूबकी लगाते नजर आये वही कई लोग गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर पर बिना मास्क व सोशल डिस्टेंस के दर्शनों के लिए कतार में खड़े दिखाई दिये। कई लोगों ने बनास नदी के बीच तो कई लोग पहाड़ी क्षेत्र में खाना बनाकर पिकनिक मनाया तो कई लोगों ने घर से बने पकवानों के साथ पिकनिक का लुत्फ उठाया। इस दौरान जलभराव के बीच हादसे को आमंत्रण देकर नौका भी दौड़ती रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो