scriptBisalpur dam on the verge of emptying due to strong heat | खाली होने के कगार पर बीसलपुर, 33 प्रतिशत पानी ही शेष | Patrika News

खाली होने के कगार पर बीसलपुर, 33 प्रतिशत पानी ही शेष

बीसलपुर बांध में गत वर्ष पानी की आवक कम रही। इसीका नतीजा है कि इस साल बांध खाली होने लगा है। बांध का जलभराव कुल जलभराव का करीब 33 प्रतिशत पानी शेष रह गया है। पानी का गेज कम होने के साथ ही जलभराव क्षेत्र से पानी भी तीव्र गति से सिमटता जा रहा है।

 

टोंक

Published: April 18, 2022 08:40:21 am

टोंक/राजमहल. बीसलपुर बांध में गत वर्ष पानी की आवक कम रही। इसीका नतीजा है कि इस साल बांध खाली होने लगा है। इस साल भी बरसात नहीं हुई तो कई जिलों में पेयजल संकट गहरा जाएगा। जयपुर व अजमेर सहित टोंक जिले व इससे जुड़े गांव व कस्बों के कंठतर करने वाले बीसलपुर बांध पर गत वर्ष मानसून की बेरुखी के कारण पानी की आवक उम्मीद से कम रहने के चलते इन दिनों बांध का जलभराव क्षेत्र भी बनास व डाई नदी के बहाव क्षेत्र तक सिमट कर रह गया है।
खाली होने के कगार पर बीसलपुर, 33 प्रतिशत पानी ही शेष
खाली होने के कगार पर बीसलपुर, 33 प्रतिशत पानी ही शेष

इन दिनों पानी की मांग बढऩे के कारण जयपुर व अजमेर में पानी की जलापूर्ति बढ़ाने के साथ ही तेज गर्मी को लेकर हो रहे वाष्पीकरण से बांध का जल भराव भी तीव्र गति से सीमटता जा रहा है। ज्यों ज्यो जलभराव क्षेत्र का पानी कम हो रहा है त्यों त्यों जलभराव में डूबे गांव व मकान दिखने लगे हैं। जलभराव में निकलती भूमि के साथ ही किसान भी निकली हुई भूमि पर सब्जियां व फसल लगाकर ङ्क्षसचाई का पानी बांध से लेकर जलभराव का दम तोड़ रहे हैं।
इसकी जानकारी बांध परियोजना को होने के बाद भी जलभराव में चलते अवैध इंजन पम्प सेटों पर कार्यवाही से कतरा रहा हैं। बांध का जलभराव कुल जलभराव का करीब 33 प्रतिशत पानी शेष रह गया है। पानी का गेज कम होने के साथ ही जलभराव क्षेत्र से पानी भी तीव्र गति से सिमटता जा रहा है। एक तरफ गत वर्ष मानसून की बेरुखी के कारण बांध में पानी की आवक वैसे ही काफी कम हुई थी। दूसरी ओर इस वर्ष मौसम विभाग के अनुसार मानसून साधारण रहने की सूचना के बाद बांध के जलभराव को लेकर फिर से बांध परियोजना व जलदाय विभाग मायूस नजर आने लगा है।
पेयजल संकट मंडराने की आशंका
इस वर्ष मानसून की बेरुखी रही तो आगामी 2023-24 में जयपुर, अजमेर सहित टोंक जिले व इससे जुड़े सैकड़ों गांव कस्बों में पेयजल संकट मंडराने की आशंका सताने लगी है। बीसलपुर बांध के कंट्रोल रूम अनुसार बीसलपुर बांध का गेज 310.56 आरएल मीटर दर्ज किया है। इसमें 12.394 टीएमसी पानी का कुल भराव है। जो कुल जलभराव का 33 प्रतिशत पानी है।
वाष्पीकरण से भी घट रहा है जलस्तर

बांध से जयपुर, अजमेर व टोंक जिलों के साथ ही इससे जुड़े सैकड़ों गांवों व कस्बों में जलापूर्ति व वाष्पीकरण के दौरान पूर्व में रोजाना कुल एक से डेढ़ सेंटीमीटर पानी की कमी दर्ज की जा रही थी। जो अब बढकऱ 2 सेमी पानी रोजाना बांध से घट रहा है। बांध परियोजना के अभियंताओं के अनुसार अभी जयपुर व अजमेर के साथ ही टोंक शहरों व इससे जुड़े गांवों कस्बों में रोजाना कुल 950 एमएलडी पानी जलदाय विभाग की ओर से लिया जा रहा है। शेष पानी वाष्पीकरण व अन्य खर्च में जा रहा है। इसमें बांध के किनारों पर चलते अवैध इंजन पंपसेट भी शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमक़ुतुब मीनार परिसर में होगी खुदाई? केंद्रीय मंत्री संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने किया इनकारआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारणअब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.