scriptबीसलपुर बांध से बनास में पानी की निकासी जारी, गेट संख्या 9 से 3 हजार क्यूसेक छोड़ रहे हैं पानी | bisalpur dam water level 23 august 2019 | Patrika News

बीसलपुर बांध से बनास में पानी की निकासी जारी, गेट संख्या 9 से 3 हजार क्यूसेक छोड़ रहे हैं पानी

locationटोंकPublished: Aug 23, 2019 09:51:34 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Bisalpur Dam Water Level 23 august 2019: बीसलपुर बांध से बनास नदी में शुक्रवार को भी गेट नम्बर 9 से पानी छोडऩा जारी रहा।

Bisalpur Dam
राजमहल। बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam) से बनास नदी (banas river) में शुक्रवार को भी गेट नम्बर 9 से पानी छोडऩा जारी रहा। बीसलपुर बांध से बनास नदी में गेट संख्या 9 को 50 सेमी खोल कर प्रति सेकंड 3 हजार क्यूसेक पानी की निकासी बनास में जारी है। इसी प्रकार बांध से बायीं मुख्य नहर में छोड़ा जा रहा 95 क्यूसेक पानी भी यथास्थिति रहा।
बाईं मुख्य नहर का पानी टोडारायसिंह क्षेत्र के बोटूंदा, रामपुरा, सालगियावास आदि आधा दर्जन से अधिक तालाबों को भरते हुए टेल तक पहुंच चुका। बाईं मुख्य नहर में कुल पानी छोडऩे की क्षमता 110 क्यूसेक है, जिसमें 95 क्यूसेक पानी की निकासी होने से मुख्य नहर इन दिनों पूरे वेग से बह रही है।
Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध के खोले 2 गेट, पहले की पूजा अर्चना, प्रशासन ने 54 गांवों में जारी किया अलर्ट

इसी प्रकार बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज 1.90 मीटर चल रहा है। वहीं बांध के करीब डाई नदी व खारी नदी से भी पानी की आवक जारी है। बांध के कंट्रोल रूम के अनुसार बांध का गेज 315.50 मीटर दर्ज किया गया है।
जिसमें 38.70 टीएमसी पानी का भराव है। बांध के केचमेंट एरिया से जो पानी आ रहा है उस पानी की निकासी बनास व बाईं मुख्य नहर में की जा रही है।

गौरतलब है कि पानी की बंपर आवक के बाद जल संसाधन विभाग ने बीते सोमवार को बीसलपुर डेम के दो गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू की थी। वहीं बीते दो तीन दिन से डेम में हो रही पानी की आवक भी कम होने लगी और विभाग ने डेम के खुले दोनो गेट की उंचाई कम कर दी। गुरूवार को डेम के दो में से एक गेट बंद कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो