scriptBisalpur News : बीसलपुर वन क्षेत्र में छोड़ेंगे पैंथर, वन विभाग ने की तैयारी | bisalpur news: panthers will be released in Bisalpur forest area, forest department has made preparations | Patrika News
टोंक

Bisalpur News : बीसलपुर वन क्षेत्र में छोड़ेंगे पैंथर, वन विभाग ने की तैयारी

वन विभाग ने बीसलपुर वन क्षेत्र में पैंथर छोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पांच करोड़ की योजना का प्रस्ताव भेजा गया है। बीसलपुर वन क्षेत्र में अन्य विकास कार्य को लेकर उप वन संरक्षक मारिया साइन ने गुरुवार को निरीक्षण किया।

टोंकJun 20, 2024 / 04:55 pm

Kamlesh Sharma

राजमहल (टोंक)। वन विभाग ने बीसलपुर वन क्षेत्र में पैंथर छोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पांच करोड़ की योजना का प्रस्ताव भेजा गया है। बीसलपुर वन क्षेत्र में अन्य विकास कार्य को लेकर उप वन संरक्षक मारिया साइन ने गुरुवार को निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वन क्षेत्र में पौधरोपण के साथ ही वन्य जीवों की सुरक्षा पर जोर दिया।
वन्य प्राणियों की सुरक्षा को लेकर वन क्षेत्र में चारदीवारी बनाने आदि की आवश्यकता को अहम बताया। साइन ने बताया कि बीसलपुर वन क्षेत्र में पैंथर छोड़ने को लेकर वन विभाग की ओर से तैयारी कर ली है। इसके लिए वन्य जीवों की सुरक्षा व अन्य तैयारियों को लेकर वन विभाग की ओर से राज्य सरकार को पांच करोड़ का प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए भिजवाया गया है। स्वीकृति मिलती है तो जल्द ही बीसलपुर कंजर्वेशन रिजर्व क्षेत्र में पेंथर छोड़ने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी।
इसी प्रकार बांध के निकट बने लव कुश वाटिका के रख-रखाव पर भी कार्य किया जा रहा है। जो बीसलपुर आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेगा। राजमहल वन नाका परिसर में ग्रासलैंड घास लगाने की तैयारी की जा रही है। निरीक्षण के दौरान रेंजर प्रेम चंद कुमावत, वन पाल केदार शर्मा, सहायक वन पाल मुकेश चौधरी, वन संरक्षक आसिफ खान आदि मौजूद थे।

अभी ये जानवर है मौजूद

बीसलपुर वन क्षेत्र में अभी लगभग दो दर्जन से अधिक प्रजातियों के वन्य जीव मौजूद है। इसमें पैंथर, सांभर, लकड़बग्गा (जरख), नील गाय, सियार, सहेली, अजगर, कोबरा, खरगोश, जंगली सूअर सहित करीब दो दर्जन से अधिक प्रजाति के वन्य जीव मौजूद है।

Hindi News/ Tonk / Bisalpur News : बीसलपुर वन क्षेत्र में छोड़ेंगे पैंथर, वन विभाग ने की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो