कोरोना काल में रक्तदान शिविरों ने दी ब्लड बैंक को संजीवनी

राजकीय सआदत अस्पताल टोंक के साढ़े तीन सौ यूनिट ब्लड क्षमता वाला ब्लड बैक पिछले कई सालों से ब्लड की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण काल मे विभिन्न स्वंयसेवी संस्थाओं द्वारा आयोजित रक्तदान शिविरों में किए गए 221 यूनिट रक्तदान से संजीवनी मिली है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मार्च से लेकर अब तक ब्लड बैंक से 1304 यूनिट रक्त रोगियों को उपलब्ध कराया गया है।

By: pawan sharma

Published: 27 Jun 2021, 09:28 AM IST

टोंक. राजकीय सआदत अस्पताल टोंक के साढ़े तीन सौ यूनिट ब्लड क्षमता वाला ब्लड बैक पिछले कई सालों से ब्लड की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण काल मे विभिन्न स्वंयसेवी संस्थाओं द्वारा आयोजित रक्तदान शिविरों में किए गए 221 यूनिट रक्तदान से संजीवनी मिली है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में मार्च से लेकर अब तक ब्लड बैंक से 1304 यूनिट रक्त रोगियों को उपलब्ध कराया गया है।

राजकीय सआदत अस्पताल टोंक के जिले की सबसे बड़े ब्लड बैंक में रक्त का टोटा है जहां मार्च महीने की शुरुआत में सिर्फ 43 यूनिट ब्लड था, वहीं जून में 70 यूनिट ब्लड स्टॉक में है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की शुरुआत से अब तक 1304 यूनिट ब्लड रोगियों को यहां से उपलब्ध कराया जा चुका है, जिससे ब्लड के अभाव में वाले कई मरीजों की जान बची है। ब्लड बैंक को कोरोना संक्रमण काल में जिले की सात स्वंयसेवी संस्थाओं ने रक्तदान शिविरों के जरिये संजीवनी दी है।

इन्होंने दी संजीवनी

सआदत अस्पताल स्थित ब्लड बैक के प्रभारी डॉ वसीम अंसारी ने बताया कि ब्लड बैंक टोंक को सीआईएसएफ देवली की तरफ से आयोजित रक्तदान शिविर से 30 यूनिट, भगतसिंह जीवनदाता के दो शिविरों में से 61 यूनिट, रेड डोनर्स क्लब टोंक से 45 यूनिट, जवाहर नवोदय विद्यालय छान के पूर्व छात्रों से 36 यूनिट, अभाविप छात्र संगठन ने 8 यूनिट, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा टोंक ने 4 यूनिट तथा जगदम्बा ग्रुप की ओर से लगाए गए शिविर से 37 यूनिट ब्लड मिला है।

बी व ओ नेगेटिव ग्रुप नहीं है उपलब्ध

ब्लड बैक प्रभारी डॉ वसीम अंसारी ने बताया कि राजकीय सआदत अस्पताल टोंक में वर्तमान में साढ़े तीन सौ यूनिट ब्लड रखने की क्षमता है। ब्लड बैंक में वर्तमान तक 70 यूनिट ब्लड है, जिनमें वर्तमान में बी नेगेटिव तथा ओ नेगेटिव ब्लड एक भी यूनिट स्टॉक में उपलब्ध नहीं है। राजकीय सआदत अस्पताल टोंक की ब्लड बैंक से टोंक जिले के अलावा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों बून्दी, सवाईमाधोपुर जिले के मरीज जो सआदत अस्पताल व प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के लिये आते है उन रोगियों को भी ब्लड उपलब्ध कराया जाता है।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned