script

भाई की कलाई पर सजा बहना का प्यार, इंद्रदेव ने भी बूंदों से किया स्वागत

locationटोंकPublished: Aug 03, 2020 09:22:31 pm

Submitted by:

pawan sharma

राखी पर्व पर अपने प्यार को रेशम के धागों में पिरोकर बहनों ने उसे भाइयों की कलाई पर सजाया तो भाइयों ने भी बहनों की आजीवन रक्षा का वचन दिया।

भाई की कलाई पर सजा बहना का प्यार, इंद्रदेव ने भी बूंदों से किया स्वागत

भाई की कलाई पर सजा बहना का प्यार, इंद्रदेव ने भी बूंदों से किया स्वागत

टोंक. बहना ने भाई की कलाई पे प्यार बांधा है, रेशम के धागों से संसार बांधा है। कुछ इसी अहसास के साथ भाई- बहन के पवित्र रिश्ते का त्यौहार रक्षाबंधन कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच सावन की आखिरी सोमवार को पूरे जिले में मनाया गया। अपने प्यार को रेशम के धागों में पिरोकर बहनों ने उसे भाइयों की कलाई पर सजाया तो भाइयों ने भी बहनों की आजीवन रक्षा का वचन दिया।
भाई की कलाई में राखी बांध रोली अक्षत का टीका लगाकर दीर्घायु होने की कामना की तो भाइयों ने जीवन पर्यंत बहनों की रक्षा का वचन देकर उपहार दिया। सोमवार को शहर में रक्षाबंधन पर्व को लेकर काफ ी चहल पहल रही। भद्राकाल की समाप्ति के बाद राखी बांधने का कार्यक्रम शुरू हुआ। भाई बहन के पवित्र संबंधों के पर्व का इंद्रदेव ने भी बूंदों से स्वागत किया । सोमवार को मौसम ने करवट ली और सुबह सुहावनी हो गई।
राखी बांध बहनों ने भाई से लिया सुरक्षा का वचन

भाई- बहन के पवित्र रिश्ते को कच्चे धागे की डोर से बाधने के पर्व रक्षाबंधन पर बहनों ने भाई के कलाई पर राखी बाधी। रक्षाबंधन पर्व पर जहां बच्चों ने हर्ष पूर्वक राखी बाधकर मिठाई खाई। वहीं बहनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी का भाइयों ने एहसास दिलाया। बाजारों में सुबह से ही चहल पहल रही। लोगों ने राखी व मिठाई की जमकर खरीददारी की।
श्रवण कुमार की पूजा की
देवली. शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार को श्रावण माह की पूर्णिमा के मौके पर रक्षाबंधन का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर बहनों ने भाईयों के कलाईयों पर राखी बांधी। उधर, घरों में मातृ-पितृ भक्त श्रवण कुमार की पूजा की गई। रक्षाबंधन पर रोडवेज में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा के चलते महिलाओं नि:शुल्क यात्रा की।
भाई की दीर्घायु के लिए व्रत किया
निवाई. उपखण्ड में रक्षाबंधन का पर्व क्षेत्र में हर्षोल्लास से मनाया गया। बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर लम्बी आयु की व प्रगति की कामना की। शहर में बहनें हाथ में थाल और गिफ्ट लिए नजर आएं और घर घर में बहिनों ने भाई की दीर्घायु के लिए व्रत किया और कहानी सुनी। राखी के त्योहार पर घरों में खीर, घेवर, जलेबी सहित विभिन्न प्रकार की मिठाइयां बनाई गई।
कोरोना का असर नजर आया

पीपलू (रा.क.).भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार सोमवार को कोरोना एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक मनाया गया। रक्षाबंधन पर कोरोना का असर नजर आया। विवाहित बहनें अपने नजदीक भाई के तो वहां पहुंचकर राखी बांध आई। बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर दीर्घायु की कामना की, वहीं भाईयों ने भी बहन की रक्षा का संकल्प लिया और उपहार देकर उनकी खुशियों में शरीक हुए। बहनों ने भाईयों को मास्क व सेनेटाइजर भी भेंट किए।

बहनों को उपहार भेंट किए
मालपुरा. मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व मनाया गया। भाई-बहिन के अटूट बंधन के पवित्र त्यौहार पर बहिनों ने अपने भाईयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर उनके जीवन की मंगल कामनाएं की तथा मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया वही भाईयों द्वारा बहनों को उपहार भेंट किए गए।
तिलक कर कलाई पर राखी बांधी
लाम्बाहरिसिंह.बहन-भाई के स्नेह व प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन त्योहार कस्बे समेत आसपास के गांवों में सोमवार को मनाया गया। बहिनों ने भाईयों के तिलक कर कलाई पर राखी बांधकर भाईयों के लिए कष्टों से रक्षा करने , दीर्घायु तथा धन-धान्य प्रदान करने की भगवान से कामना की।

ट्रेंडिंग वीडियो