भक्ति से अंत:करण पवित्र हो जाता है

jalaluddin khan

Publish: Feb, 15 2018 04:34:23 PM (IST)

Tonk, Rajasthan, India
भक्ति से अंत:करण पवित्र हो जाता है

कुंजबिहारी आश्रम में चल रही श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ की पूर्णाहुति बुधवार को हुई।

निवाई. कुंजबिहारी आश्रम में चल रही श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ की पूर्णाहुति बुधवार को हुई। इस अवसर पर कथा वाचक रामकृष्णदास वेदान्ती ने कहा कि भक्ति करने से मन एवं बुद्धि पवित्र हो जाती है। भगवान की निष्काम भाव से भक्ति करनी चाहिए। स्वार्थ भाव से भक्ति करने से कल्याण नहीं होता है। कलयुग में भगवत भक्ति ज्ञान और कर्म की अपेक्षा श्रेष्ठ है। भक्ति करने से अंत:करण पवित्र हो जाता है। सुदामा जैसे भक्त भक्ति करके भगवान को प्राप्त हो गए। इस अवसर पर पं. ब्रह्मनन्द शर्मा, जयसियाराम, एडवोकेट नारायणसिंह, रामस्वरूप सैन, सत्यनारायण शर्मा, धर्मचंद , हिमांशु सैन, कन्हैया मौजूद थे।

 

 

 

जीवन को सफल बनाएं
निवाई. विवेकानन्द महाविद्यालय में महाराजा सूरजमल की जयन्ती मनाई गई। इसकी शुरुआत सूरजमल की प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुई। डॉ. अन्तरसिंह ने बताया कि इस अवसर पर हनुमान चौधरी, डॉ. रामलाल मीणा, मदनलाल मीणा, नीतू चौहान एवं राजेश चौधरी ने भी विचार व्यक्त किए।

 

 

शांति का दिया संदेश
मालपुरा. प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से महाशिवरात्रि पर बुधवार को सुभाष सर्किल पर शिव संदेश लिखे गुबारे छोड़े गए। कार्यक्रम में भाजपा शहर मण्डल अध्यक्ष दिनेश विजय, पूर्व उप प्रधान गोपाल गुर्जर, शेरसिंह राजावत, पालिकाध्यक्ष सपना टेमाणी सहित ब्रह्मकुमारी विश्वविद्यालय के सदस्यों ने एक साथ शिव संदेश लिखे गुबारों को आसमान में छोड़ा। कार्यक्रम के बाद प्रसादी का वितरण किया गया।

 

 

श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन
टोंक. सवाईमाधोपुर चौराहा स्थित श्री मंशापूर्ण भूतेश्वर महादेव मन्दिर में चल रही श्रीमदभागवत कथा में बुधवार को श्रीकृष्ण व रुकमणि का विवाह सम्पन्न हुआ। इसमें कन्हैया के वरमाला पहनाते ही श्रद्धालु भाव-विभोर होकर नाचने लगे। श्रद्धालुओं ने आतिशबाजी के बाद मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया। इस मौके पर माखनचोर के जयकारे गूंज उठे। इससे पहले प्रवचन करते हुए संत दिव्य मुरारी बापू ने श्री कृष्ण ? की ओर से की गई लीलाओं का बखान किया। इस मौके पर मन्दिर समिति पदाधिकारियों समेत मनोज मिश्रा, नरेन्द्र शर्मा, अंकित जडिय़ा, प्रकाश सर्राफ, नवदीप शर्मा आदि मौजूद थे।

 


आधाशिला समारोह 17 को: निवाई. ग्राम पंचायत ललवाड़ी की सांसियों की ढाणी में रविवार को बाबा रामदेव के मन्दिर की आधारशिला समारोह होगा। मुकेश सांसी ने बताया कि मुख्य अतिथि कांग्रेस प्रदेश सचिव प्रशान्त बैरवा पूजा-अर्चना करेंगे।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned