अपराधियों पर कैसे रहें नजर, सभी सीसीटीवी कैमरे खराब

अपराधियों पर कैसे रहें नजर, सभी सीसीटीवी कैमरे खराब

 

By: pawan sharma

Updated: 15 Nov 2020, 01:55 PM IST

निवाई. शहर में नगरपालिका द्वारा जगह-जगह व मुख्य मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगा रखे हैं और संदिग्ध व्यक्तियों तथा अपराधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस थाने को इनका कंट्रोल सौंप रखा है। नगरपालिका प्रशासन ने अपराधों पर निगरानी रखने लिए कैमरें लगाने के बाद से सार संभाल नहीं की, जिससे विभिन्न चौराहों व प्रमुख मार्गों पर लगे सभी कैमरे करीब दो वर्षों से खराब होकर बंद पड़े है, जिससे अपराधी बैखौफ होकर वारदात को अंजाम देकर फरार हो जाने में सफल हो जाते है।

शहर में अहिंसा सर्कल, पहाड़ी चूंगी नाका, राधादामोदर सर्कल, झिलाय रोड सहित कई स्थानों पर नगरपालिका प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरे लगाकर और कैमरों का कंट्रोल निवाई थाने को सुपुर्द कर अपने कार्यों की इतिश्री कर ली। कैमरे लगाने के बाद नगरपालिका द्वारा कैमरों के रख रखाव ध्यान नहीं दिया, जिससे 6 माह में ही सारे कैमरे खराब होकर खम्भा पर लगे है।

खराब कैमरों को हटाकर नए कैमरे लगाने के लिए के लिए थानाधिकारी प्रहलाद सहाय ने नगरपालिका प्रशासन को लिखित सूचना कर दी, लेकिन अभी तक नगरपालिका द्वारा नए कैमरे लगाने के लिए कोई योजना नहीं बनाई है। थानाधिकारी ने नगरपालिका प्रशासन को पत्र से अवगत कराया है कि शहर के चौराहों, मुख्य मार्गों व विभिन्न स्थानों पर नगरपालिका द्वारा लगाए कैमरे सभी खराब होकर बंद पड़े है। शहर में वारदात होने बाद पुलिस को सीसीटीवी फ ुटेज देखने के लिए दुकानों पर भटकना पड़ता है।

रखरखाव का कैसे हुआ भुगतान

आमजन की सुरक्षा के लिए मुख्य मार्गों व चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे तो लगाकर संवेदक को रखरखाव की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन संवेदक द्वारा कैमरे लगने के बाद कभी रख-रखाव पर ध्यान दिया ही नहीं, जिससे लाखों रुपए के सीसीटीवी कैमरे खराब हो गए। फि र भी संवेदक को सीसीटीवी कैमरों का भुगतान कर दिया गया।

जांच करवाई जाएगी
अधिशासी अधिकारी चंद्रकला वर्मा का कहना है कि निवाई थानाधिकारी का सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पत्र मिला है और शीघ्र ही सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए जाएंगे। तथा पूर्व में लगे कैमरों के भुगतान की जानकारी नहीं है, जिसकी जांच करवा ली जाएगी।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned