video: अब रहेगी सीसीटीवी की नजर, पुलिस थाने में होगा कन्ट्रोल रूम

pawan sharma

Publish: Oct, 13 2017 09:04:14 (IST)

Gulzar Bagh, Tonk, Rajasthan, India
video: अब रहेगी सीसीटीवी की नजर, पुलिस थाने में होगा कन्ट्रोल रूम

पालिका प्रशासन ने करीब 25 लाख की लागत से शहर के 13 स्थानों पर उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरें लगाए है।

देवली.

नगर पालिका प्रशासन की ओर से शहर में कानून व्यवस्था के लिहाज से उच्च गुणवत्तायुक्त सीसीटीवी स्थापित किए गए हंै। इसे लेकर सभी तैयारियों पूरी हो चुकी है। इसके तहत पालिका प्रशासन ने करीब 25 लाख की लागत से शहर के 13 स्थानों पर उच्च गुणवत्ता वाले कैमरें लगाए है।

 

 

सीसीटीवी कम्पनी के जोधपुर से आए प्रतिनिधि संदीप बैद ने बताया कि प्रत्येक कैमरा 5 मेगापिक्सल (आईपी) गुणवत्ता वाला है, जो सबसे अच्छी गुणवत्ता मानी जाती है। खास बात यह है कि समूचा सीसीटीवी सिस्टम वायरलैस होगा, जो कि रेडियो फ्रिक्वेंशी के आधार पर कार्य करेगा। इसे लेकर गत बुधवार को 100 फीट ऊंचा टावर पुलिस थाना परिसर में लगाया गया है,

 

 

जो विभिन्न स्थानों पर लगी नेटवर्क छतरियों से कनेक्ट रहेगा। उक्त सभी सीसीटीवी का कन्ट्रोल रूम देवली पुलिस थाने के द्वितीय अधिकारी के कक्ष में बनाया गया है। जहां स्थापित एलईडी टीवी पर अलग-अलग स्थानों के फुटेज दिन-रात चलते रहेंगे।

 


पालिका प्रशासन ने बस स्टैण्ड, छतरी चौराहा, ममता, अम्बेडकर सॢकल, गणेश रोड, जहाजपुर चुंगी नाका, दयाल हॉस्पीटल, भरतपुर हाउस, जहाजपुर रोड, एजेंसी तिराहे, पेट्रोल पम्प व जयपुर चुंगी नाका पर लगाए हंै। तकनीकी कर्मचारियों ने बताया कि सीसीटीवी को लेकर सभी तैयारिया लगभग पूरी हो
चुकी है।

 


ढाई माह तक का रहेगा रिकॉर्र्ड
तकनीकी कर्मचारियों ने बताया कि शहर में लगाए सीसीटीवी कैमरों में दो से ढाई माह तक के फुटेज बतौर रिकॉर्ड रहेंगे। जिन्हें आवश्यकता पडऩे पर पुलिस इस अवधि के भीतर कभी भी निकाल सकती है। इसके बाद का रिकॉर्ड ऑटो मोड फंक्सन के द्वारा स्वत: ही नष्ट हो जाएगा।

 

 

वहीं रिकार्डिंग फुटेज निकालने व फुटेज को जूम करने सहित तकनीकी प्रक्रिया का वे चिह्नित पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देंगे। थाना प्रभारी दूलीचंद गुर्जर ने बताया कि कन्ट्रोल रूम में 8-8 घंटे के लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। पालिकाध्यक्ष रेखा जैन का कहना है कि सीसीटीवी लगाने का प्रयास पालिका का बेहतर कदम है। इससे शहर की अपराधिक गतिविधियों व वारदातों पर अंकुश लगेगा।

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned