scriptvideo: न्यायालय के आदेश के बाद जागी नगर परिषद, ऐतिहासिक तेलियान तालाब के सौन्दर्यकरण को लेकर सभापति ने किया निरीक्षण | Chairman observed the pond | Patrika News

video: न्यायालय के आदेश के बाद जागी नगर परिषद, ऐतिहासिक तेलियान तालाब के सौन्दर्यकरण को लेकर सभापति ने किया निरीक्षण

locationटोंकPublished: Jan 18, 2018 08:27:09 am

Submitted by:

pawan sharma

सभापति लक्ष्मीदेवी जैन तथा आयुक्त धर्मपालसिंह चौधरी ने बुधवार को तालाब का निरीक्षण किया।

 तालाब का निरीक्षण

टोंक में तेलियान तालाब का निरीक्षण करती सभापति व आयुक्त।

टोंक. न्यायालय के आदेश के बाद नगर परिषद ने शहर के ऐतिहासिक तेलियान तालाब की सुध लेनी शुरू कर दी है। इसको लेकर सभापति लक्ष्मीदेवी जैन तथा आयुक्त धर्मपालसिंह चौधरी ने बुधवार को तालाब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान किए गए प्लान पर अमल किया गया तो तालाब का कायाकल्प हो जाएगा।
नगर परिषद सभापति लक्ष्मीदेवी जैन ने बताया कि तेलियान तालाब ऐतिहासिक है। इसका सौन्दर्यकरण कराया जाएगा। इसके तहत सबसे पहले तो इसमें जमा गंदे पानी का निकास कराया जाएगा। बाद में चारों ओर नाले बनाए जाएंगे ताकी घरों से निकलने वाला पानी तालाब में नहीं आए और बाहर से ही चला जाए।
साथ ही पूरी तरह से सफाई कराने के बाद तालाब के बीच फव्वारे लगाए जाएंगे। पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। बैठने के लिए सीढिय़ां बनवाई जाएगी।
साथ ही अतिक्रमण भी हटाया जाएगा। तालाब के 50 प्रतिशत हिस्से पर तो लोगों ने अतिक्रमण कर मकान बना लिए हैं। ऐसे में लम्बा-चौड़ा तालाब अब नाड़ी के रूप में हो गया है। ऐसे में नगर परिषद इसका अतिक्रमण भी हटाएगी।
इधर, आयुक्त धर्मपालसिंह चौधरी ने बताया कि तालाब के विकास कराने के न्यायालय ने भी आदेश दिए हैं। उसकी पालना में ही विकास कार्य कराए जाएंगे। अभी तो प्लान बनाया जा रहा है। जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू कराया जाएगा। इस दौरान उपसभापति अजय सैनी, पार्षद प्रेमचंद साहू, भाजपा के जिला प्रवक्ता ओमप्रकाश गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष बैणीप्रसाद जैन, रविन्द्र गुप्ता आदि मौजूद थे।
अभी ये हैं हालात
ऐतिहासिक तालाब की नगर परिषद ने अब से पहले कभी सुध नहीं ली। ऐसे में ये तालाब अतिक्रमण से घिर गया। लोगों ने इसमें मिट्टी भरकर मकान बना लिए। वहीं इसे खुले शौचालय के रूप में काम लिया जा रहा है। घरों से निकलने वाला गंदा पानी भी तालाब में ही जमा हो रहा है। ऐसे में आस-पास की कॉलोनी के लोग इससे उठने वाली बदबू से परेशान हैं।
हटवाएंगे अतिक्रमण
राजमहल . रा. उ. मा. विद्यालय के खेल मैदान से अतिक्रमण हटवाने को लेकर बुधवार को शाला विकास समिति की बैठक हुई। इसमें समिति के सदस्यों ने जल्द ही खेल मैदान भूमि से अतिक्रमण हटाने का प्रस्ताव पारित किया। प्रधानाचार्य सत्यनारायण गुप्ता ने बताया कि खेल मैदान की बीघा भूमि है। इस पर अतिक्रमण कर लेने से अभी महज दो बीघा भूमि ही शेष बची है। बैठक में शाला विकास समिति अध्यक्ष राजेश वर्मा, अंजनी शर्मा, अहसान अली, बन्ना राम लोधा, वार्ड पंच बाबू लाल जैन, मिश्री लाल नाथ , मुश्ताक खां, बबलू माहेश्वरी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो