#Changemaker: स्वच्छ छवि व जनभावनाओं को समझने वाली हो राजनीति, भ्रष्टाचारियों के लिए बंद हो राजनीति के दरवाजे

pawan sharma

Publish: May, 17 2018 07:03:35 PM (IST)

Tonk, Rajasthan, India
#Changemaker: स्वच्छ छवि व जनभावनाओं को समझने वाली हो राजनीति, भ्रष्टाचारियों के लिए बंद हो राजनीति के दरवाजे

राजनीति में स्वच्छ छवि व शिक्षित लोगों को आगे आना चाहिए।

 

मालपुरा. राजस्थान पत्रिका की ओर से गुरुवार को चेंजमेकर कार्यक्रम के तहत अभिभाषक संघ कार्यालय मालपुरा में वकीलों की बैठक हुई, जिसमें राजनीति में स्वच्छ छवि व जनता की भावना का ध्यान में रखने वाले व जन हित कार्य को प्रमुखता देने वाले राजनेताओं का राजनीति में चयन करने की वकीलों ने प्रमुखता से अपनी बात रखी।


अभिभाषक संघ अध्यक्ष गणेश चौधरी ने पत्रिका के चेंजमेकर कार्यक्रम की शुरुआत हुए कहा कि राजनीति में स्वच्छ छवि व शिक्षित लोगों को आगे आना चाहिए। जनप्रतिनिधि स्थानीय होना चाहिए, जिससे वह प्रतिदिन क्षेत्र की समस्याओं से रूबरू हो सके तथा आमजन के सुख- दुख में शामिल हो सके।

 

प्रेमप्रकाश सैनी ने कहा कि स्वच्छ छवि के लोग धन के अभाव में राजनीति में नहीं आ पाते है जिसके लिए समाज के लोगों को जागृत होना चाहिए। राजनीति एक जन सेवा है इसमें स्वच्छ छवि के लोगों को आगे लाना चाहिए। मुकेश तिवाड़ी ने कहा कि बेदाग छवि वाले लोगों का राजनीति में चयन होना चाहिए तथा भ्रष्टाचारियों के लिए राजनीति में कोई स्थान नहीं होना चाहिए।

 

अब्दुल हमीद नकवी ने कहा कि बिना जातिगत भेदभाव के राजनीति करने वाले लोगों को राजनीति में लाने का प्रयास करना चाहिए। जातिगत भावना से परे की जाने वाली राजनीति ही सही मायने में राजनीति है। जनप्रतिनिधि क्षेत्र में रोजगार के अवसरों के बारे में भी कार्य करे।

 

बैठक में नितीन कुमावत, सलीम खान, वीरेन्द्र कुमार शर्मा, मुकेश कुमार त्रिपाठी, विनोद मीणा, नन्दलाल मीणा, रघुवीर सिंह, विपीन शर्मा ने स्वच्छ राजनीति से रिश्ता जोडऩे का अक्षय संकल्प लिया। कार्यक्रम के अंत में मानव श्रृंखला बनाकर राजनीति में स्वच्छ छवि के लोगों को लाने का संदेश दिया तथा पत्रिका के चेंजमेकर कार्यक्रम में वॉलियंटर बनकर जुडऩे के लिए संकल्प पत्र भरे।

 




चरित्रवान नेता से सुधरेगा स्तर, मतदाता भी बदले सोच

टोडारायसिंह. राजस्थान पत्रिका के स्वच्छ राजनीति के तहत चलाए जा रहे चैंजमेकर अभियान में गुरुवार को अभिभाषक संघ टोडारायसिंह की ओर से ‘स्वच्छ करें राजनीति’ विषय पर संगोष्ठी व संकल्प सत्र का आयोजन हुआ। इसमें बार अध्यक्ष राजेन्द्र पारीक ने कहा कि स्वच्छ राजनीति बनाने के लिए राजस्थान पत्रिका के तहत संचालित चैंजमेकर अभियान से जुडकऱ अभिभाषकों को भी अहम भूमिका निभानी होगी।

 

राजनीति में अपराधी, पंूजीपति, लुटेरों के झुण्ड बढने के जिम्मेदार हम हैं, क्योंकि जागरूक लोगों ने ही राजनीति से दूरी की लकीर खींच दी है। अधिवक्ता प्रभुलाल खण्डेलवाल ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में राजनीति की स्वच्छता के लिए पत्रिका की ओर से उठाया गया कदम सराहनीय है।

 

इस स्वच्छता की शुरुआत निचले स्तर से की जानी चाहिए। इसमें अधिवक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। अधिवक्ता एम. इस्लाम ने कहा कि वर्तमान की राजनीति में अच्छे व्यक्तित्व व बेदाग छवि वाले जनप्रतिनिधियों की आवश्यकता है। इसके लिए जागरूकता लाई जाएगी।

 

अधिवक्ता रवि सोगाणी ने कहा वर्तमान राजनीति में भ्रष्टाचार, जातिवाद, क्षेत्रवाद के साथ अपराधिक प्रवृति के लोगों का बोलबाला है। स्वच्छ राजनीति के लिए पत्रिका के अभियान से जुडकऱ आमजन को जागरूक करने पर बल दिया। अधिवक्ता इंदूशेखर शर्मा ने कहा स्वच्छ राजनीति में अधिवक्ता की भूमिका सक्रिय होगी तो शेष अच्छे लोगों की हिम्मत खुलेगी।

 

कारवां बढ़ेगा तो स्वार्थ की राजनीति करने वालों के हौसले पस्त होंगे। अधिवक्ता भंवरलाल चौधरी ने निस्वार्थ व स्वाभिमान की राजनीति के लिए शिक्षा व जागरूकता की आवश्यकता जताई। अधिवक्ता सतीश जैन, राजेन्द्र नागर, जावेद नकवी, हेमराज धाकड़, दीपक जैन, मयंक जैन, मनोज चांगल, गोपाल चौधरी, रामबाबू वैष्णव, चन्द्रबिहारी गौड़, अर्जुन सिंह, श्रीनारायण चौधरी, मुकेश गुर्जर, भंवरलाल गुर्जर, शंकर लाल चौधरी, घनश्याम शर्मा, पारस जैन आदि ने विचार व्यक्त कर संकल्पपत्र भरे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned