script14 नवम्बर को बाल दिवस पर मनाई जाएगी पण्डित जवाहर लाल नेहरु की जयंती, मेरा गांव-मेरा गौरव के तहत होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन | Children's day will be celebrated on 14 November | Patrika News

14 नवम्बर को बाल दिवस पर मनाई जाएगी पण्डित जवाहर लाल नेहरु की जयंती, मेरा गांव-मेरा गौरव के तहत होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन

locationटोंकPublished: Nov 13, 2019 06:40:43 pm

Submitted by:

pawan sharma

Children’s day will be celebrated on 14 November: देश के प्रथम प्रधानमंत्री पण्डित जवाहर लाल नेहरु के जन्म दिवस को सरकारी विद्यालयों और ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 14 नवम्बर को बाल दिवस अलग अन्दाज में मनाया जाएगा।

14 नवम्बर को बाल दिवस पर मनाई जाएगी पण्डित जवाहर लाल नेहरु की जयंती, मेरा गांव-मेरा गौरव के तहत होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन

14 नवम्बर को बाल दिवस पर मनाई जाएगी पण्डित जवाहर लाल नेहरु की जयंती, मेरा गांव-मेरा गौरव के तहत होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन

आवां. सरकारी विद्यालयों और ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 14 नवम्बर को बाल दिवस अलग अन्दाज में मनाया जाएगा। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पण्डित जवाहर लाल नेहरु के जन्म दिवस के अवसर पर वृहद स्तर पर सामुदायिक बाल सभाओं का आयोजन करने के साथ अपने गांव के प्रति गौरव की भावना जागृत करने की अभिवन पहल की जा रही है। इसी दिवस से 19 नवम्बर तक प्रदर्शनी के रूप में बालिका सप्ताह का भी आगाज किया जाएगा।
ग्रामीण विकास एवं पंचायतराज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने जनसहभागिता बढ़ाने के लिए मेरा गांव-मेरा गौरव दिवस के रूप में मनाने के आदेश जारी किए हैं।वहीं प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में सामुदायिक बाल सभाओं का आयोजन भी किया जाएगा।
इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित प्रतिभाओं व भामाशाहों को सम्मानित करने, अभिभावकों की भागीदारी बढ़ाने की गतिविधियां कार्ययोजना में शामिल की गई है। सम्बलन अधिकारियों की नियुक्ति कर इसे प्रभावी और सफल बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
समारोह में अभिभावकों को अधिकाधिक और सक्रिय भागीदारी के लिए आमंत्रण-पत्र देने के साथ शिक्षा की संचालित कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर आमजन तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित कर उच्चाधिकारियों की ओर से निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

ये होंगे कार्यक्रम
पंचायत प्रशासन की ओर से आयोजित किए जाने वाले उक्त आयोजन में प्रात: 7 से 9 बजे तक स्वच्छता श्रमदान उत्सव, पूर्वान्ह में स्थानीय विद्यालय के सहयोग से मेरा गांव-मेरा गौरव विषय पर आशुभाषण, चित्रकला, निबन्ध एवं कविता पाठ प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। अपराह्न में विभिन्न खेलकूद कार्यक्रम तथा रात्रि में राजस्थान की कला-संस्कृति का गौरव बखान करने वाले कार्यक्रम रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

संस्था प्रधानों को निर्देशित किया है
जिला कलक्टर और विभागीय निर्देशों की अनुपालना में जिले के संस्था प्रधानों को मेरा गांव-मेरा गौरव कार्यक्रम में अपनी भागीदारी निभाने के साथ ही बाल- सभाएं आयोजित करवाने के आदेश जारी किए गए हैं।
उपेन्द्र कुमार रैना,
जिला शिक्षाधिकारी मुख्यालय प्रारम्भिक शिक्षा टोंक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो