scriptमौंत के नीचे बेखौफ खेलते है आंगनबाड़ी के बच्चे, हर समय बना रहता है दुर्घटना का भय | Children under Anganwadi play under transformer | Patrika News

मौंत के नीचे बेखौफ खेलते है आंगनबाड़ी के बच्चे, हर समय बना रहता है दुर्घटना का भय

locationटोंकPublished: Apr 25, 2019 08:54:41 am

Submitted by:

pawan sharma

ट्रांसफार्मर के नीचे खेलना ही एकमात्र ऑप्शन है। ऐसे में यह ट्रांसफार्मर हादसे का सबब बना हुआ है।
 

children-under-anganwadi-play-under-transformer

मौंत के नीचे बेखौफ खेलते है आंगनबाड़ी के बच्चे, हर समय बना रहता है दुर्घटना का भय

रानोली कठमाणा. क्षेत्र का आंगनबाड़ी केन्द्र तृतीय एक ऐसा केन्द्र है, जहां दुर्घटना से बचने के लिए कई बच्चों को पढऩे नहीं भेजा जाता है। क्योंकि इस आंगनबाड़ी केन्द्र की चारदीवारी के अन्दर कक्ष के बाहर ही एक बड़ा ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। जिसमें आए दिन चिंगारी भी उठती रहती है।
जबकि आंगनबाड़ी केन्द्र पर 3 से 6 वर्ष के बच्चे पढऩे आते है। जो अबोध होने से अर्थिंग तारों एवं पॉल के चारों ओर घूमते हुए बेखौफ खेलते रहते है। खेले भी क्यूं नहीं इसके नीचे, क्योंकि उनके पास इसके नीचे खेलने के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन भी नहीं है। ट्रांसफार्मर के नीचे खेलना ही एकमात्र ऑप्शन है।
ऐसे में यह ट्रांसफार्मर हादसे का सबब बना हुआ है। मौहल्लेवासियों ने इस ट्रांसफार्मर को अन्यत्र लगवाए जाने की मांग विभाग से कई बार की है, लेकिन दोनों ही विभाग द्वारा इस समस्या के निस्तारण में रूचि नहीं लिए जाने से यह हादसे को न्यौतता दिखा है।
खेती कार्य करते समय महिला की हुई मृत्यु
उनियारा. झुण्डवा निवासी एक महिला की खेती कार्य करते समय मृत्यु हो गई। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

थानाप्रभारी मनीष चारण ने बताया कि ईश्वर गुर्जर निवासी झुण्डवा ने प्राथमिकी दी कि उसकी मां भजनी देवी(55) पत्नी रामलाल गुर्जर दोपहर में खेत पर कृषि कार्य करने के दौरान बेहोश हो कर गिर गई, जिससे वह घायल हो गई। चिकित्सालय में उपचार के दौरान दम तोड दिया। पुलिस ने मृग मामला दर्ज किया है।

ग्रामीणों ने रिक्त भरने की मांग की
पचेवर. चिकित्सा संस्थानों के निरीक्षण करने के क्रम में राज्यस्तरीय निरीक्षण दल पचेवर पहुंचा। जहां साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाएं सुचारू मिली।

निरीक्षण दल में राज्य सलाहकार आशा व कार्यकर्ता विभाग समन्वयक, अभिषेक शर्मा, बीसीएमएचओं डॉ.नरेन्द्र कुमार वर्मा, डॉ.नासिर अली सहित अन्य मौजूद रहे।
निरीक्षण करते हुए दल ने परिसर व कक्षों में साफ-सफाई की जांच की तथा इनडोर, आउटडोर, डीडीसी काउंटर, पंजीयन, जांच केन्द्र, सुविधाओं सहित अन्य व्यवस्थाओं को देखा।

इस दौरान निरीक्षण दल के पीएचसी पहुंचने पर पहुंचे ग्रामीणों ने लम्बे समय से रिक्त पदों को भरे जाने की मांग की। उल्लेखनीय है कि पीएचसी पर मेल नर्स, लैब टैक्नीशियन, एएनएम, वार्डब्वॉय, स्वीपर सहित लेखाकार का पद रिक्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो