script

अंधड़ सी आई टिड्डियां, किसानों के लिए बने हुए हैं चिंता

locationटोंकPublished: Jul 10, 2020 09:40:23 am

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

गांवों के साथ गुरुवार को टोंक शहर भर पर करोड़ों की तादाद में टिड्डी दल मंडराता रहा। उनकी संख्या इतनी अधिक थी कि देखने पर पर धूल की आंधी की तरह लग रही थी। भारी तादाद में आई टिड्यिों से शहर के लोगों में कोतुहल बना रहा। टिड्डियों का दल शहर से निकल कर सवाईमाधोपुर की ओर चला गया।

  Grasshopper crew cruising

टोंक. शहर में गुरुवार को मंडराती टिड्डियां।

टोंक. गांवों के साथ गुरुवार को टोंक शहर भर पर करोड़ों की तादाद में टिड्डी दल मंडराता रहा। उनकी संख्या इतनी अधिक थी कि देखने पर पर धूल की आंधी की तरह लग रही थी। भारी तादाद में आई टिड्यिों से शहर के लोगों में कोतुहल बना रहा। टिड्डियों का दल शहर से निकल कर सवाईमाधोपुर की ओर चला गया।

हालांकि शहर में टिड्डियों से किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। लोगों ने भी घर ऊपर तथा अन्य जगह लगे पेड़ों को बचाने के लिए आवाजें की। इससे टिड्डियां उडक़र चली गई। इधर, ग्राम पंचायत दाखिया के गांव करीमपुरा में बुधवार शाम हवा के साथ सवाईमाधोपुर से टिड्डी दल आया।
टिड्डी दल दाखीया बांध के डाउन स्ट्रीम करीम पुरा गांव के खाळ में बबूल एवं अन्य पेड़ों पर बैठ गया। ग्रामीणों के सहयोग से सहायक कृषि अधिकारी क्षेत्र मेहन्दवास के कार्मिकों ने सर्वे किया। गुरुवाल अलसुबह 4 बजे सहायक निदेशक कृषि दिनेश कुमार बैरवा के नेतृत्व में कृषि उप जिला टोंक की टीम मौके पर पहुंची और ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर पानी के टैंकर से डेल्टामथ्रीन दवाई का घोल बनाया गया।
कार्मिकों के तीन दल बनाकर एकीकृत अभियान चलाकर टिड्डी दल का खात्मा करने का कार्य किया गया। दल में कृषि अधिकारी रामकुमार वर्मा, रिपुदमन सिंह राजावत, सहायक कृषि अधिकारी बद्रीलाल कोली, हनुमान मीणा, अमीना मीणा, पर्यवेक्षक बाबू लाल बैरवा, देव लाल गुर्जर, विनोद बैरवा, कौशल्या जाट मौजूद थे।

टोडारायसिंह. उपखण्ड के बस्सी पंचायत क्षेत्र में गुरुवार को कृषि विभाग की ओर से टिड्डी नियंत्रण की कार्रवाई में करीब ३२ हैक्टेयर भूमि पर किए गए कीटनाशक दवा के छिडक़ाव से तीस फीसदी टिड्डियों का सफाया हुआ है। इधर, सुबह ५ बजे जिला कलक्टर टोंक गौरव अग्रवाल मौके पर पहुंच नियंत्रण कार्रवाई का जायजा लिया।

बुधवार देर शाम करीब ३ किमी. लम्बे व एक किमी. चौड़ाई में फैला टिड्डी दल मोरभाटियान, खरेड़ा, कांकलवाड़, जैथल्या, बासेडा होते हुए बस्सी पंचायत के बगड़ी, गोलेड़ा व रलावता में तीस किसानों की कृषि भूमि पर स्थित विलायती व देशी बबूलों पर रात्रि पड़ाव डाला था। इधर, सूचना मिलते ही कृषि विभाग के अधिकारी मौके पहुंच देर रात नियंत्रण कार्य शुरू किया।
मौका स्थिति का जायजा लेकर गुरुवार देर रात २ से सुबह ९ बजे तक विभाग की ओर से ९ ट्रैक्टर स्प्रेयर तथा तीन टैंकरों के अलावा एक दमकल मशीन से कीट नाशक का छिडक़ाव किया। बस्सी पंचायत के करीब ३२ हैक्टेयर स्थित कृषि भूमि क्षेत्र में नियंत्रण कार्रवाई के बीच सुबह ३० फीसदी टिड्डियां मृत पाई गई।

ट्रेंडिंग वीडियो