scriptटोंक में कोविड-19 लैब का सीएम अशोक गहलोत ने किया वर्चुअल लोकार्पण | CM inaugurates virtual of Kovid-19 lab in Tonk | Patrika News

टोंक में कोविड-19 लैब का सीएम अशोक गहलोत ने किया वर्चुअल लोकार्पण

locationटोंकPublished: Nov 28, 2020 07:45:58 pm

Submitted by:

pawan sharma

टोंक में कोविड-19 लैब का सीएम अशोक गहलोत ने किया वर्चुअल लोकार्पण
 

टोंक में कोविड-19 लैब का सीएम अशोक गहलोत ने किया वर्चुअल लोकार्पण

टोंक में कोविड-19 लैब का सीएम अशोक गहलोत ने किया वर्चुअल लोकार्पण

टोंक. कोरोना संक्रमित के नमूनों की जांच में लगातार हो रही देरी से अब टोंक जिले में राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को सआदत अस्पताल स्थित कोविड-19 लैब का वर्चुअल लोकार्पण किया है। लोकार्पण के बाद अब स्टॉफ आएगा और उनके प्रशिक्षण के बाद लैब शुरू होगी। अनुमानित अगले सप्ताह से टोंक में नमूनों की जांच शुरू होगी। फिलहाल जिलेभर से कोरोना के नमूने लेकर जयपुर एसएसएस भेजे जा रहे हैं।
उनकी रिपोर्ट में दो से तीन दिन लग रहे हैं। टोंक में जांच शुरू होने पर प्रतिदिन जांच मिलने लगेगी। इससे रोगियों के उपचार में समय की बचत भी होगी। सआदत अस्पताल के पीएमओ डॉ. नवीन्द्र पाठक ने बताया कि कलक्ट्रेट स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने टोंक सहित प्रदेश के 6 जिलों में कोविड-19 लैब का वचुर्अल लोकार्पण किया। पाठक ने बताया कि आने वाले दिनों ने जल्द ही कोरोना जांच टोंक सआदत अस्पताल में होने लगेगी।
पाठक ने बताया कि लैब के संचालन के लिए विभाग की ओर से स्टॉफ व अन्य विशेषज्ञों को लगाने की प्रक्रिया जारी है। लैब के लिए 18 लैब टेक्नीशियन, 6 ऑपरेटर व रिसर्च सहायक होंगे। इनमें से अधिकतर ने ज्वॉइंनिंग दे दी है। सभी को सोमवार से तीन दिन के लिए प्रशिक्षण पर भेजा जाएगा। इसके बाद कोविड-19 लैब जांच शुरू होगी।
लोकार्पण के बाद जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल ने सआदत अस्पताल स्थित लैब का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कलक्टर ने कहा कि अब 24 घंटे से भी कम समय में जांच रिपोर्ट मिल सकेगी। इस लैबोरेट्री में प्रति दिन एक हजार नमूनों की जांच की जा सकेगी। पीएमओ डॉ. नवींद्र पाठक, नॉडल अधिकारी डॉ ललिता वर्मा ने कोविड केयर सेंटर में स्थापित की गई मशीनों के जांच प्रक्रिया को समझाया।
जिले में आए 39 पॉजिटिव

जिले में लगातार कोरोना पॉजिटिव का आना जारी है। जिले में शनिवार को 39 पॉजिटिव आए हैं। ऐसे में कुल पॉजिटिव की संख्या 3044 हो गई है। जयपुर भेजे गए 1136 नमूनों की जांच बाकी है। वहीं चिकित्सा विभाग ने शनिवार को 565 नमूने और लेकर जयपुर भेजे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो