नवीन तकनीकी से निर्मित शौचालयों का जिला कलक्टर नेे किया निरीक्षण

नवीन तकनीकी से निर्मित शौचालयों का जिला कलक्टर नेे किया निरीक्षण

Pawan Kumar Sharma | Publish: May, 12 2019 11:38:18 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

टोरडी गांव में नवीन तकनीकी के साथ निर्मित शौचालय के बारे में जानकारी दी गई,

 

मालपुरा. राजमिस्त्रियों के दो दिवसीय शौचालय तकनीकी सुधार प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन सभी राजमिस्त्रियों को उपखण्ड के टोरडी गांव में नवीन तकनीकी के साथ निर्मित शौचालय के बारे में जानकारी दी गई, जिसका जिला कलक्टर टोंक आर. सी. ढेनवाल ने निरीक्षण किया।


जिला कलक्टर आर. सी. ढेनवाल ने सभी राजमिस्त्रियों को कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए शौचालयों के निर्माण की तकनीकी में सुधार किया गया है।

 

जिसके तहत राजमिस्त्रियों को रेट्रोफिटिंग का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत कुमार ने भी राजमिस्त्रियों को स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जानकारी दी।

 

जिला कलक्टर ने टोरडी गांव की स्टेशन ढाणी अम्बापुरा के लाभान्वित मुकेश मीणा, राजाराम चौधरी, भंवरलाल जाट, रामदेव जाट के घरों में रेट्रोफिटिंग से तैयार किए गए शौचालयों का निरीक्षण किया।

 

इस अवसर पर टोंक व देवली विकास अधिकारी, भंवरलाल मुवाल, दक्ष प्रशिक्षक सहदेवराम चौधरी, गिरीराज प्रसाद, पंचायत प्रसार अधिकारी अवध सिंह, सत्यनारायण सोनी, राजेश कुमार शर्मा, हरिनारायण बैरवा, कार्यक्रम समन्वयक दामोदर प्रसाद, मौजूद रहे।

 

आयुर्वेद शिविर में 55 रोगियों को मिला उपचार
देवली. जनसेवा समिति एवं कृष्ण गोपाल कालेड़ा आयुर्वेदिक धर्मार्थ ट्रस्ट औषधालय के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को एक दिवसीय निशुल्क आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

 

तहसील परिसर स्थित पेंशनर भवन में लगे शिविर में कालेड़ा अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक सुशील कुमार शर्मा ने रोगियों की जांच की। उन्होंने 55 रोगियों की जांच उपचार दिया।

 

यहां सभी रोगियों को दवाइयां भी दी गई। इस दौरान समिति अध्यक्ष ओमप्रकाश दाधीच, शिविर संयोजक घीसालाल टेलर, महावीर कुमार जैन, लक्ष्मीनारायण परिहार, सत्यनारायण गोयल, श्याम लाल पारीक, नवल मंगल आदि ने शिविर के संचालन में सहयोग किया।

 

छात्रावास में हॉल बनाने का लिया निर्णय
मालपुरा.गुर्जर कर्मचारी अधिकारी कल्याण परिषद् ब्लॉक मालपुरा की बैठक रविवार को अजमेर रोड स्थित गुर्जर छात्रावास में हुई।

 

ब्लॉक अध्यक्ष रामअवतार भड़ाना ने बताया कि बैठक में वार्षिक कार्ययोजना को लेकर सदस्यों में कार्यों की समीक्षा की जाकर परिषद् की ओर से गुर्जर छात्रावास में एक बड़ा हॉल निर्माण करने का प्रस्ताव लिया गया।

 

बैठक में सदस्यता अभियान को लेकर नानूलाल गुर्जर व राजाराम गुंजा को प्रभारी बनाया गया। बैठक में सुरजकरण गुर्जर, नानूलाल गुर्जर, बद्रीलाल बनेडिया, राजाराम गुंजा, धर्मराज गुर्जर, रामकल्याण गुर्जर, राधेश्याम धाबाई, हंसराज गुर्जर सहित कई सदस्य मौजूद थे।



राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned