scriptCollector inspected Tonk Sadat Hospital | पत्रिका की खबरों के बाद जागा प्रशासन, कलक्टर ने टोंक सआदत अस्पताल का किया निरीक्षण | Patrika News

पत्रिका की खबरों के बाद जागा प्रशासन, कलक्टर ने टोंक सआदत अस्पताल का किया निरीक्षण

भीषण गर्मी के कारण मौसमी बीमारियों व उल्टी दस्त के रोगी बढऩे पर अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्था गडबड़ाने की पत्रिका में प्रकाशित खबरों के बाद सूचना पर कलक्टर ने दौरा कर वहां की व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के लिए पीएमओ व एमसीएच प्रभारी डॉ विनोद परवेरिया को निर्देश दिए।

 

टोंक

Published: May 17, 2022 09:05:27 am

टोंक. जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने सोमवार को जिला मुख्यालय के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र व राजकीय सआदत चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर वहां की चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा ले पीएमओ को आवश्यक दिशा निेर्देश दिए है। कलक्टर सुबह पौने नो बजे एमसीएच पहुंची। जहां पर शिशु वार्ड सहित अन्य व्यवस्थों का निरीक्षण किया। भीषण गर्मी के कारण मौसमी बीमारियों व उल्टी दस्त के रोगी बढऩे पर अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्था गडबड़ाने की सूचना पर कलक्टर ने दौरा कर वहां की व्यवस्थाओं को दुरस्त करने के लिए पीएमओ व एमसीएच प्रभारी डॉ विनोद परवेरिया को निर्देश दिए।
पत्रिका की खबरों के बाद जागा प्रशासन, कलक्टर ने टोंक सआदत अस्पताल का किया निरीक्षण
पत्रिका की खबरों के बाद जागा प्रशासन, कलक्टर ने टोंक सआदत अस्पताल का किया निरीक्षण
कलक्टर ने पीएमओ व एमसीएच प्रभारी डॉ विनोद परवेरिया को हिदायत दी की अस्पताल में आने वालों के इलाज में लापरवाही नही की जाएं। उन्होने सभी प्रकार की चिकित्सा व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन रखने के लिए निर्देश दिए । कलक्टर ने अस्पताल में बंद लिफ्ट व वार्ड में बंद एसी को शीघ्र सही करवाने के निर्देश दिए है। साथ ही कहा इन दिनों पड़ रही तेज गर्मी का बच्चों में ज्यादा असर हो रहा है। मौसमी बीमारियों के कारण शिशु वार्ड में बढ़ते भार को देखते हुए अलग से पलंग व अन्य सभी आवश्यक संसाधन तैयार रखे। निरीक्षण के दौरान कलक्टर ने शिशु वार्ड के सामने बनाए गए 10 बेड के वार्ड का निरीक्षण किया।
गर्मी में पानी के लिए भटकर रहे मरीजों व परजिनों को राहत देने के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था के लिए वाटर कूलर व आरओ लगाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार मरीजों एवं उनके परिजनों के बैठने के लिए बैच की व्यवस्था करने व वार्डों में भीषण गर्मी को देखते हुए कूलर लगाने के लिए पीएमओ बीएल मीणा को निर्देश दिए है।
सआदत अस्पताल टोंक में निरीक्षण के दौरान ओपीडी में मरीजों की अधिक संख्या को देखते हुए चार ओपीडी पर्ची काउंटर बढ़ाने के निर्देश भी दिए। पीएमओ ने बताया कि मेडिकल वार्ड में मौसमी बीमारियां लू, तापघात के मरीजों की बढ़ोतरी को देखते हुए फीमेल सर्जिकल वार्ड के 20 बेड पर डे-केयर व 6 बेड आपातकालीन मरीजों के इलाज के लिए प्रारम्भ कर दिए गए है।
कलक्टर ने मेडिकल वार्ड का भी निरक्षण किया और वहां पर गर्मी को देखते हुए वार्ड में भी अतिरिक्त पंखे कूलर लगाने के पीएमओं को निर्देश दिए। मेडिकल वार्ड में भर्ती मरीजों के भार को देखते हुए शुरू किए गए सर्जिकल वार्ड में डे-केयर वार्ड की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया।
जिला कलेक्टर ने 20 बेड का एक अतिरिक्त मेडिकल वार्ड शुरू करने, वार्डों में कूलर की संख्या बढ़ाने तथा मरीजों व उनके परिजनों के बैठने के लिए बैंचों की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। जिला कलेक्टर ने सआदत अस्पताल में धर्मशाला के चल रहे रिनोवेशन कार्य का निरीक्षण किया तथा महावीर उद्यान को विकसित कर मरीजों के परिजनों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए।

इनके दिए निर्देश:
जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल ने अस्पताल के लिए 20 कूलर, 2 आरओ, 200 बैंच के लिए पीएमओ को निर्देश दिए है, जिसमें से 4 कूलर अस्पताल को मिल चुके है। शेष की प्रक्रिया चल रही है। एमसीएच में आठ बेड और बढ़ाए गए है। यहां पर अब 38 बेड हो जाएंगे। सआदत अस्पताल में 20 बेड का वार्ड शुरू किया है। इसी प्रकार अस्पताल में पर्ची काउंटर के लिए चार अतिरिक्त काउंटर के लिए बजट आवंटन के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा है।

पत्रिका की खबरों का हुआ असर

जिले में लगातार पड़ रही तेज गर्मी व मौसमी बिमारियों से ग्रसित रोगियों की संख्या में इजाफा होने से अस्पताल की ओपीडी व आईपीडी में मरीजों की बढ़ते दबाव से जनाना अस्पताल व सआदत अस्पताल में की चरमराई चिकित्सा व्यवस्था को लेकर राजस्थान पत्रिका ने 12 मई को गर्मी का कहर, एक पलंग पर पांच बच्चे भती, 13 मई को पलंग के अभाव में टेबल व स्ट्रेचर पर उपचार , 14 मई को मरीजों का बढ़ रहा मर्ज, उमस ने किया बेहाल व व 15 मई को जनाना अस्पताल: चार साल से लिफ्ट खराब, पंखों की गर्म हवा के भरोसें प्रसूता व नवजात नामक शीर्षक से खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबरों के प्रकाशन के बाद हरकत में आए प्रशासन ने अस्पताल का दौरा कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर पाई गई कमियों के निस्तारण का काम शुरू कर दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलेंनकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.