script

कलेक्टर ने रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, निस्तारण के दिए आदेश

locationटोंकPublished: Feb 27, 2020 02:35:50 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

नाथड़ी के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर मंगलवार रात्रि में ग्राम चौपाल का आयोजन अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुखराम खोखर की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। एडीएम खोखर ने चौपाल में ग्राम पंचायत क्षेत्र के सभी गांवों से आए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना एवं उनके निस्तारण के आदेश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, निस्तारण के दिए आदेश

कलेक्टर ने रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, निस्तारण के दिए आदेश

पीपलू. नाथड़ी के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर मंगलवार रात्रि में ग्राम चौपाल का आयोजन अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुखराम खोखर की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। एडीएम खोखर ने चौपाल में ग्राम पंचायत क्षेत्र के सभी गांवों से आए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना एवं उनके निस्तारण के आदेश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। साथ ही कई समस्याओं का निदान मौके पर ही करने के प्रयास किए।
इस दौरान ग्रामीणों ने एडीएम को चौपाल में खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में पेंशन नहीं मिलने, परित्यक्ता को पेंशन दिलाने सहित कई प्रार्थना पत्र पेश किए। विभागीय अधिकारियों के लापरवाही से मनरेगा में किए गए कार्यों का एक साल से भुगतान नहीं मिलने की समस्या बताई गई।
इस पर एडीएम ने सभी प्रकरणों में ग्राम विकास अधिकारी, रोजगार सहायक से जानकारी प्राप्त कर समस्याओं के समाधान को लेकर निर्देश दिए। इस पर एडीएम ने सभी प्राप्त प्रार्थना पत्र जल्द से जल्द उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। चौपाल में मोहम्मदनगर व सिसोला में आबादी विस्तार, सिसोला श्मशान घाट रास्ता विवाद, बीसलपुर पेयजल पाइप लाइन से सिसोला, मवासीपुरा, नाथड़ी को जुड़वाने, राउप्रावि सिसोला को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करवाने तथा अतिक्रमणों का मुद्दा छाया।
इस दौरान चौपाल में सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणों को अवगत कराया एवं संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ग्रामीण जनों को उन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए कहा। इस दौरान सरपंच कपिला गुर्जर ने नवीन पेंशन स्वीकृत लाभार्थियों को पीपीओ वितरित किए गए।

पट्टे देकर बसाया था, बीसलपुर को कर दी आवंटित
चौपाल में 1971-72 आए बाढ़ के बाद ढूढियां गांव के लोगों को उस समय के प्रशासन ने चरागाह 50 गुणा 150 के पट्टे देकर बसाया गया था। रिकॉर्ड में तरमीम नहीं होने के चलते 1995 में बीसलपुर विस्थापितों को आवंटन की कार्रवाई के दौरान पटवारी ने बिना मौके देखे इस भूमि को बीसलपुर अवॉर्ड के लिए आरक्षित कर दी। जबकि 36 परिवार 1971-72 से ही यहां अपने मकान बनाकर रह रहे हैं।
इस समस्या को लेकर यहां के निवासियों ने एडीएम के समक्ष रखी। इस पर एडीएम ने गिरदावर, पटवारी को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। इस मौके उपखंड अधिकारी डॉ. लक्ष्मीनारायण बुनकर, तहसीलदार सचिन यादव, सरपंच कपिला गुर्जर, ग्राम विकास अधिकारी मुकेश गुर्जर, पंचायत सहायक योगेश लक्षकार, एसडीओ पीए गिर्राज गुर्जर रानोली, गिरदावर श्योजीलाल आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो