script27 साल बाद क्रमोन्नत हुआ कॉलेज | College upgraded after 27 years | Patrika News

27 साल बाद क्रमोन्नत हुआ कॉलेज

locationटोंकPublished: Jul 02, 2022 07:27:43 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

सालों से चल रही थी मांगआयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने जारी किए आदेशटोंक. राज्य सरकार ने 27 साल बाद शहर के राजकीय कन्या महाविद्यालय को क्रमोन्नत कर दिया है। इसके क्रमोन्यन की मांग सालों से आ रही थी। कन्या महाविद्याल के क्रमोन्नित होने से छात्राओं को उच्च शिक्षा में लाभ मिलेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने स्नातकोत्तर कक्षाएं, विज्ञान संकाय तथा नवीन विषय खोले जाने की सालों पुरानी मांग को भी पूरा किया है।

27 साल बाद क्रमोन्नत हुआ कॉलेज

27 साल बाद क्रमोन्नत हुआ कॉलेज

27 साल बाद क्रमोन्नत हुआ कॉलेज
सालों से चल रही थी मांग
आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने जारी किए आदेश
टोंक. राज्य सरकार ने 27 साल बाद शहर के राजकीय कन्या महाविद्यालय को क्रमोन्नत कर दिया है। इसके क्रमोन्यन की मांग सालों से आ रही थी। कन्या महाविद्याल के क्रमोन्नित होने से छात्राओं को उच्च शिक्षा में लाभ मिलेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने स्नातकोत्तर कक्षाएं, विज्ञान संकाय तथा नवीन विषय खोले जाने की सालों पुरानी मांग को भी पूरा किया है।

प्राचार्य डॉ. ई. ए. हैदरी ने बताया कि आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से जारी आदेशानुसार नवीन सत्र 2022-23 से राजकीय कन्या महाविद्यालय टोंक को इतिहास विषय में स्नातकोत्तर स्तर पर क्रमोन्नत कर दिया गया है।

प्रवेश समन्वयक डॉ. अर्चना आनन्द ने बताया कि नए सत्र से महाविद्यालय में स्नातक स्तर पर विज्ञान संकाय के अन्तर्गत रसायन शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, प्राणिशास्त्र, भौतिक शास्त्र एवं गणित विषय खोलने के आदेश भी जारी किए गए हैं। साथ ही कला संकाय में स्नातक स्तर पर भूगोल, लोकप्रशासन, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी साहित्य, संस्कृत, फारसी एवं चित्रकला आदि सात नए विषय खोले जाने की स्वीकृति भी प्रदान की गई है।

नोडल अधिकारी (प्रवेश) डॉ. सुषमिता नायर ने बताया कि आयुक्तालय द्वारा जारी नवीन दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रवेश कार्य से संबंधित आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। छात्राएं अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन करना सुनिश्चित करें।

1995 में हुई थी स्थापना
राजकीय कन्या महाविद्यालय की स्थापना वर्ष 1995 में की गई थी। इसके बाद से ही इस महाविद्यालय में कोई नवीन संकाय या विषय नहीं खोला गया था। इससे महाविद्यालय के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा बल्कि जिले में महिलाओं की उच्च शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा।
प्राचार्य ने बताया प्रवेश कार्यक्रमानुसार छात्राएं एम.ए. इतिहास, स्नातक स्तर प्रथम वर्ष कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।

लगातार घट रही थी छात्राओं की संख्या
कन्या महाविद्यालय में संकाय कम होने पर लगातार छात्राओं की संख्या भी कम हो रही थी। गत वर्ष महज 300 छात्राएं ही कॉलेज में अध्ययन कर रही थी। अब इसके क्रमोन्नत होने और संकाय बढऩे पर छात्राएं फिर से इसमें प्रवेश लेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो