script

प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन में संचालित होगा महाविद्यालय

locationटोंकPublished: Sep 06, 2021 04:54:28 pm

Submitted by:

pawan sharma

तहसील मुख्यालय दूनी में क्षेत्रीय विधायक हरीशचन्द्र मीणा की अनुशंसा पर राज्य सरकार की ओर से दी गई सौगात राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्रथम सत्र का संचालन नवीन भवन के निर्माण होने तक कस्बा स्थित प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन खाई का डोला में होगा।

प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन में संचालित होगा महाविद्यालय

प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन में संचालित होगा महाविद्यालय

दूनी. तहसील मुख्यालय दूनी में क्षेत्रीय विधायक हरीशचन्द्र मीणा की अनुशंसा पर राज्य सरकार की ओर से दी गई सौगात राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्रथम सत्र का संचालन नवीन भवन के निर्माण होने तक कस्बा स्थित प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन खाई का डोला में होगा।

हालांकि उक्त पुराने विद्यालय भवन में हॉल सहित कक्ष की दीवार, खिडक़ी एवं दरवाजे मरम्मत मांग रहे है तो यहा दो कक्षों में आंनबाड़ी केन्द्र भी संचालित है। उल्लेखनीय है कि पुराने विद्यालय भवन में कन्या महाविद्यालय के संचालन एवं छात्राओं की प्रवेश प्रक्रिया लगभग शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी तक भवन के कई कक्षों के ताले लटके है तो हॉल सहित कक्षों की दीवार, खिडक़ी एवं दरवाजे मरम्मत मांग रहे है।
हालांकि महाविद्यालय की ओर से प्रथम सत्र की कक्षाएं भवन की छत पर स्थित दो हॉल में शुरू करना प्रस्तावित है। गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से राजकीय कन्या महाविद्यालय खोलने की स्वीकृति जारी होने के बाद विधायक हरीशचन्द्र मीणा के निर्देशन में सरपंच रामअवतार बलाई, कन्या महाविद्यालय नोडल प्रभारी आशुतोष बिरला सहित अधिकारियों ने कॉलेज का अस्थाई संचालन प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन में सुविधायुक्त माना था।
हालांकि जिला कलक्टर कार्यालय से आवां मार्ग कालाकाकारा ढाणी स्थित राबाउमावि के पास राजकीय कन्या महाविद्यालय के नवीन भवन निर्माण के लिए पांच एकड़ भूमि आवंटित की गई है, लेकिन फिलहाल सरकार की वित्तिय स्वीकृती जारी नहीं होने से निर्माण शुरू नहीं हो पाया।
मरम्मत मांग रहे भवन के हॉल एवं कक्ष
उल्लेखनीय है कि राजकीय कन्या महाविद्यालय संचालन के लिए निर्धारित किए गए प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन में वैसे तो दो हॉल सहित एक दर्जन कक्ष है, लेकिन हॉल सहित सभी कक्षों की दीवार, खिडक़ी एवं दरवाजें क्षतिग्रस्त होकर मरम्मत मांगने लगे है साथ ही भवन के दो कक्षों में आंगनबाड़ी केन्द्र भी संचालित किया जा रहा है तो करीब चार कक्षों में प्राथमिक विद्यालय की ओर से सामान रख ताले लगा रखे है।
प्रभारी अध्यापिका संध्याकिरण सेन ने बताया की छत पर स्थित हॉल एवं नीचे कक्ष की दीवार, खिडक़ी एवं दरवाजे मरम्मत मांग रहे है। महाविद्यालय प्रशासन की ओर से थोड़ी मरम्मत करा ली जाएं तो महाविद्यालय में छात्राओं की पढ़ाई के लिए इससे उपयुक्त जगह नहीं है।
नवीन भवन का निर्माण नहीं होने तक प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन में महाविद्यालय संचालित होगा। जल्दी ही भवन के हॉल एवं कक्षों की दीवारों सहित खिडक़ी, दरवाजों की मरम्मत करा फर्नीचर मंगाया जाएगा। 200 से 33 सीटों पर छात्राओं के प्रथम वर्ष के आवेदन आए है।
कक्षाएं प्रारम्भ में देवली से स्टॉफ मंगा लिया जाएगा। कस्बे के दोनों विद्यालय स्टॉफ सहित महाविद्यालय स्टॉफ अभिभावकों को जागरूक कर छात्राओं का प्रवेश कराने को जागरूक किया जा रहा है।
आशुतोष बिरला, नोडल प्रभारी राजकीय कन्या महाविद्यालय, दूनी

ट्रेंडिंग वीडियो