scriptसेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिया संकल्प, जम्मूकश्मीर से कन्याकुमारी तक करेगा पैदल यात्रा | commitment to environmental protection | Patrika News

सेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिया संकल्प, जम्मूकश्मीर से कन्याकुमारी तक करेगा पैदल यात्रा

locationटोंकPublished: Jan 20, 2022 07:24:23 am

Submitted by:

pawan sharma

देश की सेवा का जब्बा लेकर सेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिए संकल्प को पर्यावरण संरक्षण को पूरा करने के लिए 21 वर्षीय युवा जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल यात्रा पर निकला हुआ।
 

सेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिया संकल्प, जम्मूकश्मीर से कन्याकुमारी तक करेगा पैदल यात्रा

सेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिया संकल्प, जम्मूकश्मीर से कन्याकुमारी तक करेगा पैदल यात्रा

निवाई. देश की सेवा का जब्बा लेकर सेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिए संकल्प को पर्यावरण संरक्षण को पूरा करने के लिए 21 वर्षीय युवा जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल यात्रा पर निकला हुआ, जिसके संकल्प को देखकर हर कोई उसके स्वागत और सम्मान में लगा है। देश में पौधे लगाने और पेड़ बचाने के संदेश के साथ भारतीय ध्वज लेकर बुधवार की सुबह निवाई पहुंचने पर सेवानिवृत्त पर्यावरण एवं वन चेतना प्रभारी रामफूल शर्मा के नेतृत्व में लोगों ने पर्यावरण प्रेमी प्रदीप माली का स्वागत किया।
पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य को लेकर निकले युवा का क्षेत्रीय वन प्रसार अधिकारी कार्यालय में रेंजर हरेंद्रङ्क्षसह नाथावत ने राजस्थानी परम्परा के अनुसार किया। तथा पर्यावरण प्रेमी प्रदीप माली के हाथों से संजय वन में वृक्षारोपण करवाकर पंचवटी की स्थापना करवाई गई। इस दौरान प्रदीप माली ने सभी वन कर्मियों और उपस्थित लोगों को बताया कि वह सिरोही का रहने वाला है। वह देश की सेवा के लिए सेना भर्ती की तैयारी में जुटा हुआ था। इसी दौरान उसे ग्लोबल वार्मिंग के बारे जाना। और देश में पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाने का संकल्प ले लिया।
जिसके बाद एक योजना बनाकर जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल मार्च का निर्णय लिया। प्रदीप ने बताया कि 29 नवम्बर 2021 को वह जम्मू कश्मीर के कटारा शहर पहुंच गए। जहां से मां वैष्णो देवी को नमन कर 30 नवम्बर की सुबह जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी तक पैदल यात्रा शुरू कर दी। माली ने बताया लगातार चलते रहने पर 51 दिन बाद निवाई शहर पहुंचा हूं और कन्याकुमारी तक पहुंचने में करीब 5 माह लगेंगे। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को रेंजर हरेंद्र ङ्क्षसह अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की। इस अवसर पर वनपाल राकेश चौधरी सहित कई वनकर्मी मौजूद थे।
कोर कमेटी का गठन किया
पीपलू. क्षेत्र के आजमपुरा में कोरोना तीसरी लहर के मध्यनजर कोर कमेटी का गठन किया गया, जिसमें उनके कर्तव्य एवं पद निर्धारित किए गए। सेव द चिल्ड्रन द्वारा गठित की गई कमेटी को कोविड के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा कहा कि वह अपने गांव के लोगों को इसके बारे में जागरूक करें। साथ इस मौके मास्टर ट्रेनर रमेश यादव, हनुमान प्रसाद ने कोर कमेटी को सैनेटाइजर मशीन, थर्मल स्कैनर, प्लस ऑक्सीमीटर, मास्कर, थर्मामीटर आदि उपकरण वितरित किए। इस मौके प्रधानाध्यापक आशीष गुप्ता, वार्ड पंच सरजील मीणा, रिजवान अहमद, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतोक चौधरी, राधेश्याम मीणा आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो