तनाव के बीच मालपुरा में तडक़े 4 बजे हुआ रावण दहन, प्रशासन मुस्तैद, छावनी बना इलाका

तनाव के बीच मालपुरा में तडक़े 4 बजे हुआ रावण दहन, प्रशासन मुस्तैद, छावनी बना इलाका

Dinesh Saini | Updated: 09 Oct 2019, 11:21:27 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Communal Tension in Malpura: टोंक जिले के मालपुरा ( Violence in Malpura ) में मंगलवार रात भडक़े साम्प्रदायिक तनाव ( Communal Tension ) के बाद प्रशासन ने आज बुधवार सुबह 6 बजे कफ्र्यू ( Curfew in Malpura ) लगा दिया है। बिगड़ती स्थिति को देखते हुए मालपुरा में अनिश्चितकाल तक का कर्फ्यू लगाया गया है। मुनादी करा कर लोगों को घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है...

जयपुर। टोंक जिले के मालपुरा ( Communal Tension in Malpura ) में मंगलवार रात भडक़े साम्प्रदायिक तनाव ( Communal Tension ) के बाद प्रशासन ने आज बुधवार सुबह 6 बजे कफ्र्यू ( Curfew in Malpura ) लगा दिया है। बिगड़ती स्थिति को देखते हुए मालपुरा में अनिश्चितकाल तक का कर्फ्यू लगाया गया है। मुनादी करा कर लोगों को घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है। तनाव को देखते हुए प्रशासन ने इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद ( Violence in Malpura ) करा दी है। वहीं तडक़े चार बजे प्रशासन ने रावण दहन भी करा दिया है। कलक्टर और एसपी हालात पर नजऱ बनाये हुए हैं। यहां रावण दहन को लेकर होने वाले कार्यक्रम से पूर्व निकलने वाली शोभायात्रा पर कुछ असामाजिक तत्वों ने पथराव कर दिया था। जिसके बाद पूरे इलाके में तनाव फैल गया।


वहीं पत्थर फैंकने वालों की गिरफ्तारी नहीं होने पर रावण दहन नहीं करने का एलान कर दिया गया था। इससे रावण दहन को लेकर खचाखच भरे मैदान में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश पैदा हो गया। बाद में आज तडक़े 4 बजे रावण का दहन ( Ravan Dahan ) कराया गया।

उत्पाती युवकों ने किया पथराव, मच गई भगदड़
मालपुरा में रावण दहन से पहले राम लक्ष्मण के स्वरूप को लेकर शोभायात्रा निकाली जा रही थी, जयकारों के साथ नाचते गाते लोग चल रहे थे। शोभायात्रा में भारी संख्या में लोग जमा थे। सादात मौहल्ला से शोभायात्रा गुजरते समय कुछ उत्पाती युवकों ने पथराव कर दिया। एकाएक शोभायात्रा पर पथराव होने से भगदड़ मच गई। वहीं शोभायात्रा में शामिल लोग भी पथराव करने वालों पर पत्थर फेंकने लगे।

कुछ युवकों ने लगा दी आग
शहर में तनाव फैलने के बाद अजमेर रोड स्थित एक केबिन में कुछ युवकों ने आग लगा दी। आस-पास के लोगों ने बुझाने का प्रयास किया। वहीं मामले की सूचना पर केकड़ी के पूर्व विधायक शत्रुघ्न गौतम भी धरना स्थल पर पहुंचे। पुलिस ने आरोपी युवकों की तलाश शुरू कर दी है।

विधायक के साथ लोगों ने की आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग
पहले से शोभायात्रा के साथ चल रही पुलिस भी माजरा भांप नहीं पाई और पूरे मालपुरा में अफवाहों का दौर शुरू हो गया। एक तरफ तो रावण दहन की पूरी तैयारी चल रही थी दूसरी तरफ उससे पहले ही तनाव होने से लोग घरों की ओर भागने लगे। पूरे मामले में पुलिस ने अतिरिक्त जाब्ता मंगवाकर लोगों से समझाइश की, लेकिन शोभायात्रा में शामिल लोग पथराव कर माहौल बिगाडऩे वालों की रावण दहन से पहले गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। विधायक के साथ थाने के गेट पर पहुंचकर आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग कर जाम लगा दिया। यहां भी अधिकारियों ने लोगों से समझाइश का प्रयास किया। वहीं टोंक व जयपुर से अतिरिक्त पुलिस जाप्ता मंगवाया गया। साढ़े आठ बजे कलक्टर के के शर्मा व एसपी आदर्श सिधू मौके पर पहुंचे। रात साढ़े नौ बजे तक समझाइश के प्रयास जारी रहे, लेकिन लोग आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े रहे। वहीं मामले की गंभीरता को देख अजमेर आईजी संजीव निर्जरी भी मालपुरा पहुंचे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned