scriptउदयपुर@ नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, दो गिरफ्तार, हरियाणा के आबकारी आयुक्त के हस्ताक्षरशुदा होलमार्क भी मिले | accused arrested, truck of alcohol, udaipur | Patrika News

उदयपुर@ नकली शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, दो गिरफ्तार, हरियाणा के आबकारी आयुक्त के हस्ताक्षरशुदा होलमार्क भी मिले

locationउदयपुरPublished: Jun 13, 2017 09:56:00 am

Submitted by:

madhulika singh

प्रतापनगर थाना पुलिस ने उदयसागर क्षेत्र के बिछड़ी गांव में एक मकान पर दबिश देकर नकली शराब के कारोबार को भंडा फोड़ करते हुए दो जनों को गिरफ्तार किया।

प्रतापनगर थाना पुलिस ने उदयसागर क्षेत्र के बिछड़ी गांव में एक मकान पर दबिश देकर नकली शराब के कारोबार को भंडा फोड़ करते हुए दो जनों को गिरफ्तार किया। मौके से भारी मात्रा में नकली शराब बनाने के उपकरण, ढक्कन व हॉलमार्क बरामद किए गए। हरियाणा निर्मित हॉलमार्कों पर आरोपियों ने वहां के आबकारी आयुक्त अधिकारी के भी हस्ताक्षर किए हुए थे।
पुलिस अधीक्षक राजेंद्रप्रसाद गोयल ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिलने पर प्रशिक्षु आईपीएस दीपक यादव, उपाधीक्षक भगवत हिंगड़ मय जाप्ते ने साकरोदा-देबारी मार्ग से बिछड़ी जाने वाले रास्ते परनहर के पास एक मकान पर दबीश दी तो वहां नकली शराब मिली। पुलिस ने मौके से गादोली, मावली निवासी गणेश उर्फ बंटी पुत्र भंवरलाल देवासी व बांसड़ा, खेरोदा निवासी महेंद्र उर्फ माही को गिरफ्तार किया। 
READ MORE: इनकी होशियारी देखिए, जनाब पेट पर बांध कर ले जा रहे थे अफीम, बीच रास्ते पुलिस ने दबोचा, 3 गिरफ्तार


पहले गुजरात बॉर्डर पर बना रहे थे

उपाधीक्षक हिंगड़ ने बताया कि बिछड़ी से आरोपित 4 माह से शराब बनाकर सप्लाई कर रहे थे। इससे पहले वे यह धंधा गुजरात बॉर्डर के आसपास के इलाके में चला रहे थे। आरोपित स्प्रिट चित्तौडग़ढ़ के ढाबों से लेकर आए थे। 
ढाबा मालिकों ने हाइवे से गुजरने वाले टैंकरों से चुराया था। इन्होंने बरामद स्टीकर व लेबल को प्रिंट करवाए थे। शराब में कलर व स्प्रिट मिलाकर अलग-अलग ब्रांड के नाम से इन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में बेच रहे थे। आरोपितो के पास एेसा मीटर भी मिला है जिससे वे अल्कोहोल व मिथाइल की मात्रा को नाप कर नकली शराब बना रहे थे। 
भारी मात्रा में हुई शराब बरामद

आरोपित बिछड़ी में धर्मराज जोशी के किराये के मकान पर स्प्रिट से नकली शराब बना रहे थे। पुलिस को मौके से 60 लीटर क्षमता के स्प्रिट के 6 ड्रम, शराब नापने का माप, शराब में मिलाए जाने वाले की कलर बोतल, ढाई हजार रॉयल स्टेग इम्पीरियल ब्लू व मैकडॉवेल शराब के बोतलों के ढक्कन, हरियाणा सरकार लिखे हुए करीब 5 हजार स्टीकर, नकली शराब के डेढ़ सौ पव्वे, इम्पीरियल ब्लू के 44 पव्वे, रॉयल स्टेग की 7 बोतलें, पानी के 6 ड्रम, 1 हजार खाली पव्वे व बोतलें, 18 खाली कार्टन, रॉयल स्टेग के मोनो, सेल फॉर हरियाणा लिखे 500 स्टीकर मिले। 
पुलिस ने सभी को जब्त कर आरोपितों के विरूद्ध मामला दर्ज किया जिसमें आबकारी अधिनियम की 54 ख अतिरिक्त धारा जोड़ी है। इसमें नकली शराब बनाकर मानवजीवन को संकट में डालने पर आजीवन कारावास तक का प्रावधान है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो