राहत की खबर: कोरोना पॉजिटिव मिलने का थमा सिलसिला, अभी 7 नमूनों की रिपोर्ट आनी है बाकी

पिछले चार दिनों से चल रहा कोरोना पॉजिटिव मिलने का सिलसिला सोमवार को थमा है। रविवार देर रात भेजी गई 66 की रिपोर्ट में से 59 नमूने नेेगेटिव आए हैं।

By: pawan sharma

Published: 06 Apr 2020, 08:11 PM IST

टोंक. पिछले चार दिनों से चल रहा कोरोना पॉजिटिव मिलने का सिलसिला सोमवार को थमा है। रविवार देर रात भेजी गई 66 की रिपोर्ट में से 59 नमूने नेेगेटिव आए हैं। जबकि अभी 7 नमूनों की रिपोर्ट आनी बाकी है। जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या 18 है।

इसमें दिल्ली जमात से आए 4 तथा उनके सम्पर्क में आने वालों की संख्या 14 है। जिला कलक्टर के. के. शर्मा ने बताया कि जिले में कुछ लोग विदेश से, अन्य राज्यों से या कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से आए हैं। आमजन इसकी सूचना नजदीकी स्वास्थय केन्द्र, एएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनबाडी कार्यकर्ता, बीट कांस्टेबल, पटवारी, ग्राम सेवक या नजदीकी राजकीय विद्यालय के सरकारी प्रिंसीपल, अध्यापक को सूचना दें या उनके बारे में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को जिला कन्ट्रोल रूम नम्बर 01432-244099 सूचित किया जाना चाहिए।

इससे स्वास्थ्य दल उनके घर जा कर स्क्रीनिंग, जांच कर उन्हें क्वारेंटाइन में रखा जा सके। कलक्टर ने बताया कि अब तक जिले में अब तक 306 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें 18 कोरोना पोजिटिव पाए गए हैं और 221 सेम्पल के परिणाम नेगेटिव आई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक यादव ने बताया कि वर्तमान में जिले में कोविड-19 रोग के बचाव रोकथाम व नियंत्रण के लिए घर-घर सर्वे एवं स्क्रीनिंग की जा रही है। अब तक टोक जिले के सघन सर्वे के लिए टोंक जिले में 948 टीमों का गठन किया गया है। इन्होंने अब तक 3 लाख 58 हजार 849 घरों का सर्वे कर 17 लाख 75 हजार 589 लोगों की स्क्रीनिंग की।

ऐहतिहात के तौर पर इसमें कई घरों एवं लोगों का एक से अधिक बार सर्वे एवं स्क्रीनिंग की गई है। वहीं 5865 लोगों ने अपनी होम क्वारेन्टेन अवधि पूर्ण कर ली है। वर्तमान में 19427 लोग होम क्वारेन्टीन में है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महबूब खान ने बताया कि कोरोना वायरस का बचाव ही उपचार हैै। इसके बचाव के लिए बार-बार अपने हाथ साबुन और पानी से कम से कम 20 सैकण्ड तक धोते रहे।

जांच के लिए टोंक भेजा
मालपुरा. नेपाल की जमात में आए 5 लोगों को सोमवार को जांच के लिए टोंक भेजा गया है। शहर की कसावान मस्जिद में दिल्ली तबलीगी जमात कार्यक्रम में शिरकत कर आए हुए पांच नेपाली लोगों को यहां पर 15 दिन के होम आइसोलेट के कार्यकाल के पूर्ण होने के बाद सोमवार को चिकित्सा विभाग ने कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच कराने के लिए टोंक भेजा गया है ।

Corona virus
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned