video: श्रद्धापूर्वक मनाया गया शीतला अष्टमी का पर्व, माता को ठण्डे पकवानों का लगाया भोग

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: pawan sharma

Published: 29 Mar 2019, 09:55 AM IST

टोंक. जिले में गुरूवार को शीतलाअष्टमी मनाई गई। इस दौरान माता का ठण्डे व्यंजनों का भोग लगाकर परिवाजनों के स्वस्थ रहने की कामना की गई। शीतलामाता मन्दिरों में महिलाएं नए वस्त्र धारण कर समूहों में मंगल गीत गाती पहुंची। शीतला माता के ठंड पकवानों का भोग लगाया।

 

इससे पहले बुधवार रात तक महिलाओं ने घरों में पुए, पकौड़ी, दही की खीर, पापड़ आदि बनाए। महिलाओं ने ठण्डे भोजन से शीतला माता मंदिर में पूजा अर्चना कर अपने घर परिवार एवं संतान के निरोगी तथा खुशहाली की कामना की। इसके बाद बुधवार को ही बनाए गए पुए पकौड़ी पूरी, राबड़ी आदि का गुरुवार सुबह भोजन किया गया।

 

सुख समृद्धि की कामना की

मालपुरा. मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार को शीतला अष्टमी के अवसर पर महिलाओं ने शीतला माता की पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। पुरानी तहसील, बम्ब तालाब, खातियों के मोहल्ले, सुभाष सर्किल में स्थित शीतला माता मंदिर में महिलाओं ने सामूहिक रुप से शीतला माता की पूजा-अर्चना की। वही ग्राम लावा के शीतला माता मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए महिलाओं की भारी भीड़ लगी रही।

 

श्रद्धापूर्वक मनाया गया शीतला अष्टमी का पर्व
अलीगढ़. कस्बे सहित तहसील क्षेत्र में शीतला अष्टमी का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। महिलाओं ने कस्बे के मुख्य बाजार स्थित शीतला माता मन्दिर में अलसुबह शीतला माता का पूजन कर ठण्डे भोजन का भोग लगाया। शीतला अष्टमी की पूर्व संध्या पर जागरण का भी आयोजन किया गया।

 

शीतला अष्टमी-भजनों की बही सरिता
आवां. कस्बे में शीतला अष्टमी धूमधाम और परम्परागत तरीके से मनाई गई। इस दौरान गुरुवार को भोर से पहले ही महिलाएं माता पूजन को उमड़ पड़ी। बद्री देवी, सुलोचना, शांति, पंखी देवी आदि ने बताया कि मंगल गीत गाते हुए जगत जननी मां शीतला की विधि-विधान से पूजा- अर्चना कर मनौतियां मांगी गई। बुधवार रात कस्बे के इस धाम पर जागरण का आयोजन रखा गया।


शीतला सप्तमी पर किया ठंडा भोजन
देवली. शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में गुरुवार को शीतला सप्तमी का पर्व का हर्षोल्लास व धार्मिक रिवाज के साथ मनाया गया। इस मौके पर शीतला माता की पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की गई। इससे पहले सुबह 5 बजे से छतरी चौराहा स्थित शीतला माता मन्दिर में पूजा के लिए महिलाओं ने पूएं व लापसी सहित ठंडा भोजना का माता के भोग लगाकर परिजनों के स्वस्थ जीवन व खुशहाली की कामना की।

 

सुख-समृद्वि व खुशहाली की कामना
पलाई. कस्बे सहित क्षेत्र में अल-सुबह शीतलाअष्ठमी(बासेडा) का पर्व पर महिलाएं मंगल गीत गाती हुई मन्दिरों में पहुंची। इस मौके पर शीतला माता के ठंडे पकवानों व नैवध का भोग लगाकर पूजा-अर्चना की गई। इधर, लोगों ने ठंडे भोजन का सेवन किया।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned