Corona virus: कोरोना हॉटस्पॉट बना बमोर दरवाजा क्षेत्र पूरी तरह से होगा सील, रविवार से क्षेत्र में रहेगी जीरों मोबेलिटी

कोरोना वायरस पॉजीटिव लोगों के 71 केस आने के कारण हॉटस्पॉट बने बमोर दरवाजा क्षेत्र में रविवार से जीरों मोबेलिटी रहेगी।

By: pawan sharma

Updated: 18 Apr 2020, 07:18 PM IST

टोंक शहर के बमोर गेट क्षेत्र में कोरोना वायरस पॉजीटिव लोगों के 71 केस आने के कारण बटवालान मोहल्ले की गली एवं वार्ड नम्बर 43 व 44 का आंशिक हिस्सा रविवार शाम से पूरी तरह सील किया जाएगा। इसमें 400 से 500 मीटर की परिधी के लगभग 1300 से 1400 घरों में जीरों मोबेलिटी (आवाजाही) रहेगी।

जिला प्रशासन द्वारा इस क्षेत्र के हर घर के लिए आगामी 10 से 15 दिन का ड्राई राशन किट रविवार शाम तक पहुंचा दिया जाएगा। इसी ड्राई राशन किट में जिला प्रशासन के महत्वपूर्ण दूरभाष नम्बर, कन्ट्रोल रूम के नम्बर एवं डॉक्टर के मोबाईल नम्बर की सूची रखी जाएगी। ताकि आपात स्थिति में इस क्षेत्र के लोगों से सम्पर्क बना रहे।

जिला कलेक्टर ने इस क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि वे घबराए नहीं, धीरज बनाए रखे और व्यवस्था बनाए रखने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने बताया कि दूध की सप्लाई का जिम्मा उसी क्षेत्र के वार्ड पार्षदों के कहने पर उन्हें सौंपा गया है, जो डोर-टू-डोर दूध वितरण का कार्य अपने स्तर पर करेंगे।


जिला कलेक्टर ने बताया कि टोंक जिले में शनिवार तक कोविड-19 कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों कि संख्या 93 है। शुक्रवार को 22 पॉजीटिव केस सामने आए है। जिला कलेक्टर के.के.शर्मा ने बताया कि कुल सेम्पल 1595 में से 93 पॉजीटिव, 904 नेगेटिव तथा 600 का रिजल्ट प्रतिक्षा में है। कोरेंटाइन सेन्टर में 855 व्यक्तियों को रखा गया है।

जिला कलेक्टर ने बताया कि सर्वे के दौरान आइएलआइ के केस की विशेष मॉनिटरिंग की जा रही है। कोरोना पॉजीटिव प्रभावित इलाके धन्ना तलाई, रजबन, नोशें मियां का पुल, बमोर गेट क्षेत्र में नगर परिषद द्वारा सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिडकाव प्रतिदिन किया जा रहा है। नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए गए है कि जिस घर से कोरोना पॉजीटिव केस मिले है उसके आस-पास के घरों में भी सेनेटाइजेशन की कार्यवाही की जाए।

शर्मा ने बताया कि जिले में कुल 27 हजार 266 व्यक्ति होम आइसोलेशन में है। जिसमें से 25 हजार 884 व्यक्तियों की मेडिकल विभाग की एडवाइजरी के अनुसार 14 दिन की आइसोलेशन अवधि पूर्ण हो चुकी है। अभी भी 1 हजार 382 व्यक्ति होम आइसोलेशन में है।

जिला पुलिस अधीक्षक आदर्र्श सिधू ने कहा कि टोंक शहर के लोग इस विकट स्थिति में कोरोना वॉरियर्स का सहयोग करें। कफ्र्यू का पालन करें और घरों में रहे। उन्होनें शुक्रवार को गश्त के दौरान पुलिस पर हुए हमले को निंदनीय बताया और कहा कि इस तरह की घटनाओं को किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ऐसे लोगों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्यवाही की जाएगी। एएसपी विपिन शर्मा ने बताया कि रविवार शाम से बमोर गेट क्षेत्र के बटवालान मोहल्ले की गली एवं वार्ड नम्बर 43 व 44 का आंशिक हिस्से को सील करने के पश्चात वहा पर पुलिस, आरएसी एवं एसडीआरएफ के जवान तैनात कर दिए जाऐंगे। जो जीरों मोबेलिटी के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned