कोविड-19 रोगियों को अब टोंक में ही मिलेगी एसएमएस जैसी इलाज की सुविधा

कोविड-19 रोगियों को अब टोंक में ही मिलेगी एसएमएस जैसी इलाज की सुविधा

 

By: pawan sharma

Published: 26 Nov 2020, 07:35 PM IST

टोंक. राजकीय सआदत अस्पताल टोंक में कोविड-19 रोगियों को जल्दी ही एसएमएस जैसी इलाज की सुविधा मिल सकेगी। करीबन एक करोड रुपए की लागत से कोविड-19 जांच लैब बन करके तैयार है । गत दिनों आए विशेषज्ञों ने जांच मशीनों के स्टॉलेशन का कार्य पूरा कर लिया है। गत दिनों ही जोधपुर एम्स की ओर से टोंक में कोरोना जांच की स्वीकृति जारी कर माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ शिल्पी बैनर्जी को नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है, लेकिन कोविड-19 के मरीजों के लिए बनाए जा रहे वार्ड का अभी काम चल रहा है, जो भी जल्द ही पूरा होने वाला है।

पीएमओ डॉ नवीन्द्र पाठक ने बताया कि गत दिनों जयपुर स्थित एसएमएस में कोरोना जांच प्रशिक्षण के लिए गए चार लैब टेक्नीशियन व दो चिकित्सक प्रशिक्षण पूरा कर आ चुके है। साथ ही एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट भी जयपुर से टोंक सआदत अस्पताल में कोविड-19 लैब के लिए नियुक्त किया गया है। पाठक ने बताया कि लैब में नोडल अधिकारी डॉ शिल्पी बैनर्जी व जयपुर से आए माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. धीरज खण्डेलवाल की देखरेख में कोरोना जांच के लिए क्वालिटी कंट्रोल का कार्य कर लिया गया है।

पाठक ने बताया कि गत दिनों ही जोधपुर एम्स की ओर से टोंक में कोरोना जांच की स्वीकृति जारी कर माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ शिल्पी बैनर्जी को नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है। डॉक्टर पाठक ने बताया कि कोरोना जांच लैब के लिए राज्य सरकार ने उपकरण के लिए 85.30 लाख रुपए तथा विविध जरूरत के लिए 20 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। इस लैब की कोरोना जांच की क्षमता 1000 सैम्पलों की प्रतिदिन जांच की होगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए 6 डॉक्टर 25 लैब टेक्नीशियन सहित अन्य स्टाफ लगाने के लिए प्रक्रिया चल रही है।

एक वार्ड कोविड-19 के गम्भीर
टोंक के सआदत अस्पताल में नवनिर्मित कोरोना जांच लेब में दो आईसीयू वार्ड भी शामिल है, जिसमें एक वार्ड सामान्य कोविड-19 रोगियों के लिए तथा एक वार्ड कोविड-19 के गम्भीर रोगियों के लिए है, जिसमे वेंटीलेटर सहित सभी सुविधाएं होगी। कोविड-19 के रोगियों को संसाधन के अभाव में जयपुर रैफर किया जाता था, उससे अब निजात मिल सकेगी।

COVID-19
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned