scriptलॉकडाउन से ही कोरोना पर काबू संभव, थोड़ी परेशानी से मिलेगी त्योहार की खुशियां | Corona possible to be controlled by lockdown, festival will be happy w | Patrika News

लॉकडाउन से ही कोरोना पर काबू संभव, थोड़ी परेशानी से मिलेगी त्योहार की खुशियां

locationटोंकPublished: Sep 25, 2020 09:15:00 am

Submitted by:

Vijay

शहर के व्यापारी बोले- जनहानि से बचने के लिए प्रशासन को उठाने चाहिए कदम, लोगों को भी रहना होगा सजग व सतर्क

लॉकडाउन से ही कोरोना पर काबू संभव, थोड़ी परेशानी से मिलेगी त्योहार की खुशियां

लॉकडाउन से ही कोरोना पर काबू संभव, थोड़ी परेशानी से मिलेगी त्योहार की खुशियां


टोंक. विश्वव्यापी कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के कारण लगातार हो रही मौंतों से आमजन के साथ व्यापारियों में भी दहशत है। इस कारण व्यापारी वर्ग की ओर से अब दिवाली के त्योहार तक संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन की आवाज उठने लगी है।
व्यापारियों का मानना है दिवाली पर घर में खुशियां लाने के लिए कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩे के लिए थोड़े समय के लिए लॉकडाउन आवश्यक हो गया है। व्यापारियों का मानना है कि अभी कुछ दिनों के लिए लॉकडाउन कर आने वाले त्योहारी सीजन में छुट दी जा सकती है। कुछ का तर्क है कि जिस प्रकार से लॉकडाउन-१ के दौरान सरकारी सभी विभाग बंद रख सख्ती बरती गई थी अगर उसी शक्ति के साथ कुछ समय के लिए लॉकडाउन किया जा सकता है। पत्रिका ने व्यापारियों व जिला प्रशासन से इस मुद्दे पर चर्चा की।
ज्ञापन देकर कर चुके लॉकडाउन की मांग जिले के कुछ उपखण्डों पर तो व्यापारियों ने लॉकडाउन की मांग करते हुए प्रशासन को ज्ञापन देकर गुहार भी लगाई है। साथ ही दुकानों के खुलने व बंद होने का समय भी निर्धारित किया गया है। ये सब व्यापारियों व आमजन से चर्चा कर किया गया है। कही जगह पर साप्ताहिक बंद रखकर कोरोना संक्रमण की चैन तोडऩे का प्रयास किया जा रहा है।
सबसे पहला काम संक्रमण रोकना
लॉकडाउन से व्यापारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन त्योहार पर किसी प्रकार की जनहानि ना हो इसके लिए कुछ समय के लिए सख्ती के साथ लॉकडाउन पर विचार किया जा सकता है। इसके लिए प्रशासन द्वारा दो दिन पूर्व घोषणा करना होगी, जिससे आमजन आवश्यक जरूरी सामना अपने पास रख सके।
कुशल दासोत सदस्य सर्राफ संघ
कम समय के अन्तराल में लगता रहे
जिस प्रकार से अभी बाजारों में लोगों की भीड़ नजर आ रही है, उससे कोरोना पर लगाम लगाना मुश्किल है। आगे त्योहार पर कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो इसके लिए तुरंत चर्चा कर कुछ समय के लिए लॉकडाउन किया जा सकता है लगातार ज्यादा दिनों के बजाय कम समय के अन्तराल में चार-पांच बार भी लगाया जा
सकता है।
मोईनुद्दीन निजाम उद्योगपति
भीड़ बढ़ेगी तो खतरा भी बढ़ेगा
आने वाले दिनों में त्योहारी सीजन में बाजार में लोगों की भीड़ बढ़ेगी तो कोरेाना का खतरा भी बढेगा, इसलिए कोरोना संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए लॉकडाउन जैसा कदम उठाना आवश्यक हो गया है चाहे वो कुछ दिनों व सप्ताह के लिए ही क्यों ना हो। साथ ही जनता को भी इसमें सहयोग करना होगा।
लौकेश जैन व्यापारी

ट्रेंडिंग वीडियो