scriptटोंक में बनेगा कोविड केयर सेंटर | Covid Care Center to be built in Tonk | Patrika News
टोंक

टोंक में बनेगा कोविड केयर सेंटर

अस्सी बेड की होगी व्यवस्था: अन्य रोगियों को कोरोना से बचाने की कवायद

टोंकMay 22, 2020 / 09:51 am

Vijay

टोंक में बनेगा कोविड केयर सेंटर

टोंक में बनेगा कोविड केयर सेंटर


टोंक. जिले में कोरोना के लक्षण वाले एवं पॉजिटिव रोगियों के लिए कोविड केयर सेंटर अलग से स्थापित किया जाएगा। वैकल्पिक रूप से आगामी कुछ दिनों में इसकी शुरुआत देवनारायण छात्रावास एवं युनानी मेडिकल कॉलेज में की जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवंस्वास्थ्य अधिकारी अशोक यादव ने बताया कि सआदत अस्पताल को कोरोना संबंधी गतिविधियों से मुक्त करने के लिए चराई रोड स्थित देवनारायण छात्रावास एवं युनानी मेडिकल कॉलेज में कोविड केयर सेंटर संचालित किया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से १४ चिकित्सकों के पद सृजित करने की मांग की गई। वहीं नर्सिंगकर्मियों के ३६ पद सृजित किए जाएंगे।
इन केन्द्रों में प्रारम्भिक लक्षणों एवं पॉजिटिव आने वाले रोगियों को भर्ती किया जाएगा। हालाकि कोविड केयर सेंटर के हिसाब से दोनों भवनों में चिकित्सकोंं के चैम्बर, टॉयलेट, फर्नीचर आदि की व्यवस्था की जानी है।
व्यवस्थाओं के हिसाब से जल्द ही प्रशासन व चिकित्सा अधिकारियों की ओर से जल्द ही मॉक ड्रिल भी की जाएगी, जिससे की केन्द्र में जरूरतों का पता
लगाया जा सके।वहीं कोविड केयर सेंटर स्थापित होने से अन्य रोगों से ग्रसित रोगियों को सुविधा होगी। उल्लेखनीय है कि फिलहाल सआदत अस्पताल में मात्र कोरोना रोगियों को ही भर्ती किया जा रहा है, वहीं अन्य रोगियों को मातृ शिशु एवं कल्याण केन्द्र में भर्ती किया जा रहा है।
होम आइसोलेशन में ४७२६ जने, १३ का चल रहा उपचार
टोंंक में अब तक १५६ कोरोना पॉजिटिव मिल चुके है। टोंक में दो अप्रेल को एक साथ केस मिलने के साथ ही पॉजिटिव रोगियों की शुरुआत हुई थी।अब तक एक जने की मौत हो चुकी है। १४२ जने उपचार होने के बाद स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया जा चुका है। टोंक व जयपुर में १३ का अभी भी उपचार जारी है। अमूमन रोगी एक पखवाड़े में स्वस्थ हो रहे है। अभी होम आइसोलेशन में ४७२६ जने में है।
यह होगी प्रक्रिया
खांसी, जुकाम सहित अन्य बीमारियों के रोगियों को पूर्व की भांति सआदत अस्पताल में ही दिखाने आना होगा। इनमें किसी रोगी के कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर चिकित्सक के जांच लिखने पर उसका सेम्पल लिया जाकर जांच के लिए जयपुर भेजा जाएगा। इस दौरान मरीज के लक्षणों को देख उसे देवनारायण छात्रावास एवं युनानी मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो