चरागाह भूमि पर अतिक्रमण कर काश्त करने का किया विरोध, ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर कार्रवाई की मांग की

चरागाह भूमि पर अतिक्रमण कर काश्त करने का किया विरोध, ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर कार्रवाई की मांग की

Pawan Kumar Sharma | Updated: 13 Jul 2019, 05:06:22 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Encroachment on grassland चरागाह भूमि पर अतिक्रमण कर काश्त करने के विरोध में महिलाओं ने प्रदर्शन कर उपखण्ड प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

टोडारायसिंह. बस्सी पंचायत के औझापुरा क्षेत्र स्थित चरागाह भूमि पर अतिक्रमण कर काश्त करने के विरोध में महिलाओं ने प्रदर्शन कर उपखण्ड प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। किसान नेता रतन खोखर की अगुवाई में महिलाओं ने दिए ज्ञापन में बताया कि बस्सी पंचायत के औझापुरा तन में चरागाह भूमि है।

 

जहां पर पंचायत क्षेत्र के मवेशी चरते है। उक्त भूमि पर कुछ लोगों ने कब्जा कर ज्वार व तिल की फसल बुवाई कर दी। उक्त बुवाई को लेकर ग्रामीणों में नाराजगी है। पूर्व में भी अतिक्रमण को लेकर प्रशासन को अवगत कराया गया था।

 

स्थिति यह है सरकारी भूमि पर अतिक्रमण से मार्ग अवरुद्ध होने के साथ ग्रामीण पशुपालको के सामने मवेशी चराने का संकट पैदा हो गया है। उन्होंने उक्त अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए फसल को नष्ट कर बेदखल किया जाए। इस दौरान दर्जनों महिला पुरुषों ने मुख्यालय पर प्रदर्शन किया।

 

ई-मित्र संचालकों पर की कार्रवाई
मालपुरा. सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ब्लॉक मालपुरा के कार्यालय एनालिस्ट-कम-प्रोग्रामर पुनित जैन के नेतृत्व में गठित दल ने कस्बे में संचालित ई-मित्र सेवा केन्द्रों का निरीक्षण किया।


निरीक्षण के दौरान एक ई-मित्र पर पानी व बिजली के बिलों पर लगाई जाने वाली मोहर को जब्त कर भविष्य में बिलों पर मोहर नहीं लगाने के लिए पाबन्द करते हुए उपभोक्ताओं को जमा की रसीद देने के निर्देश दिए। इसके अलावा दल ने तीन ई-मित्र सेवा केन्द्रों पर उपभोक्ताओं से ली जाने वाली सेवा की दरों की रेट लिस्ट नहीं मिलने पर उन पर जुर्माना लगाया।

 

वार्डों के पुनर्गठन के प्रस्ताव चस्पा
देवली. नगर पालिका मण्डल देवली के अधीन मौजूदा 20 वार्डों के पुनर्गठन व सीमाकंन के प्रस्ताव को शुक्रवार को पालिका कार्यालय में चस्पा कर दिया गया है। अधिशाषी अधिकारी सुरेश मीणा ने बताया कि उक्त प्रस्ताव कार्यालय में चस्पा करने के साथ वेबसाइट पर भी डाला गया है, जिस पर 15 जुलाई तक आमजन लिखित में आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। नए प्रस्ताव में 20 के स्थान पर 25 वार्डों का मसौदा तैयार किया गया है। इस दौरान लिपिक किशन गुर्जर आदि उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned