scriptएकादशी पर बीसलपुर में उमड़ी भीड़, पवित्र दह में लगाई डुबकी | Crowd gathered in Bisalpur on Ekadashi | Patrika News

एकादशी पर बीसलपुर में उमड़ी भीड़, पवित्र दह में लगाई डुबकी

locationटोंकPublished: Oct 27, 2020 08:21:26 pm

Submitted by:

pawan sharma

एकादशी पर बीसलपुर में उमड़ी भीड़, पवित्र दह में लगाई डुबकी
 

एकादशी पर बीसलपुर में उमड़ी भीड़, पवित्र दह में लगाई डुबकी

एकादशी पर बीसलपुर में उमड़ी भीड़, पवित्र दह में लगाई डुबकी

राजमहल. कोरोना को लेकर निकटवर्ती गांव कस्बों के लोग अपने परिवार के मृत लोगों की अस्थि विसर्जन का कार्य अब बीसलपुर बांध के पवित्र दह में करने लगे है, जिससे धीरे-धीरे यहां लोगों की भीड़ लगने लगी है। इसी को लेकर मंगलवार को एकादशी के चलते बीसलपुर में लोगों की भीड़ रही।
यहां निकटवर्ती गांवों सहित दूर दराज से आये श्रद्धालुओं ने दह किनारे अस्थियों को बनास नदी में विसर्जन किया। उसके बाद दह में डुबकी लगाकर मछलियों को आटा खिलाकर पुण्य कमाया। गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर में शिव पार्वति की झांकी के दर्शन कर मन्नत मांगने के साथ ही जलाभिषेक किया।
एकादशी पर मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु
पीपलू (रा.क.). कस्बे के श्रीचारभुजा मंदिर में मंगलवार को एकादशी उपलक्ष में दर्शन करने एवं एकादशी व्रत महात्म्य की कथा सुनने श्रद्धालु पहुंचे। श्रद्धालुओं ने दर्शन करके एकादशी व्रत महात्म्य कथा श्रीजी चौक में सुनी। कथा का श्रवणपान पंडित रामअवतार पाराशर ने कराया तथा बताया कि व्रत करने से आत्म शुद्धि, सुख शांति एवं समस्त वैभव की प्राप्ति होती है।
कथा का विसर्जन श्रीजी की महाआरती प्रसादी वितरण पर हुआ। इस दौरान महिलाओं ने श्रीजी के 11, 21, 51, 108 परिक्रमा लगाते हुए धर्मलाभ लिया। कथा में पंडित गोविंदनारायण पाराशर, पंडित चिरंजीलाल दाधीच समेत कई विद्वान पंडितों एवं श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। इससे पूर्व प्रात: 4 बजे प्रभात मंडली ने श्रीजी मंदिर से रामधुनी की शुरुआत की, जो रामधुनी के साथ नगरभ्रमण करते हुए काफी संख्या में श्रद्धालुओं के संग पुन: श्रीजी मंदिर पहुंचे तथा महाआरती में शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो