नवरात्र में कंकाली माता के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

शारदीय नवरात्र शुरू होने पर श्रद्धालु आदि शक्ति की उपासना में लग गए है। घटस्थापना के साथ ही शक्तिपीठों में विशेष पूजा अर्चना का दौर भी शुरू हो गया।

By: pawan sharma

Published: 08 Oct 2021, 09:18 AM IST

टोंक. जिलेभर में गुरूवार से शारदीय नवरात्र शुरू होने पर श्रद्धालु आदि शक्ति की उपासना में लग गए है। घटस्थापना के साथ ही शक्तिपीठों में विशेष पूजा अर्चना का दौर भी शुरू हो गया। घण्टे-घडिय़ाल की ध्वनि व शंखनाद से मंदिर गुंजायमान होने लगे हैं। अमृत और सर्वार्थ सिद्धि योग में मंदिर व घर-घर घटस्थापना की गई। घटस्थापना के साथ ही शक्तिपीठों में विशेष पूजा अर्चना का दौर भी शुरू हो गया।

श्रद्धालु मां की आस्था में सराबोर नजर आए। नवरात्र के पहले दिन माता के दर्शनों के लिए सुबह से ही मंदिरों में श्रद्घालुओं पहुंचना शुरू हो गया। श्रद्घालुओं ने अपने घरों में भी माता रानी का पूजन किया। देवी मंदिरों में मां दूर्गा की आराधना के साथ हनुमान मंदिरों में रामायण की चौपाईयां व दोहों से धर्ममय माहौल हो गया है।

नवरात्र के पहले दिन श्रद्घालुओं ने उपवास रखकर मां शैलपुत्री की आराधना की। शहर के प्राचीन कंकाली माता, आतंरियां के बालाजी, दूधिया बालाजी, बनास पुलिया पर मां वैष्णों देवी , पुलिस लाइन, आरएसी माता, मंशापूर्ण भूतेश्वर महादेव मंदिर, स्वर्णदूर्गा कैलाशपति, महादेव वाली आदि मंदिरों में घट स्थापना कर विशेष झांकी सजाई गई। नवरात्र के नौ दिनों तक श्रद्धालुओं द्वारा व्रत-उपहास भी किए जाएगें।

कोरोना को लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से बड़े प्रवेश द्वारों को बंद रखा गया है। छोटे द्वार से ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया। मंदिरों के प्रवेश द्वार पर हाथों को सैनेटाईज की भी व्यवस्था की गई। मंदिरों मे आने वाले सभी श्रद्धालुओं से कोरोना की गाइड लाइन की पालना करने के लिए कहा गया है।

कोरोना महामारी के कारण सरकार की गाईडलाईन की पालना में नवरात्र से गांधीपार्क रामलीला रगंमच पर होने वाली भगवान की लीलाओं का इस बार भी मंचन नही किया गया है। नवरात्र की शुरूआत पर मंदिर जहां मां के जयकारों से गूंज उठे वहीं श्रद्धालुओं ने मां से देश को कोरोना जैसी महामारी को हमेंशा के लिए खत्म करने की कामना की।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned