scriptमृतकों की सूचना देने वालों के ही नाम काटे, मतदान से होना पड़ेगा वंचित | Cut off the names of those who reported the dead from the voter list | Patrika News

मृतकों की सूचना देने वालों के ही नाम काटे, मतदान से होना पड़ेगा वंचित

locationटोंकPublished: Jan 27, 2020 10:43:02 am

Submitted by:

pawan sharma

मतदाता सूची से मृतकों की सूचना देने वाले परिजनों के नाम मतदाता सूची से काटे जाने का मामला सामने आया है। परिजनों ने उक्त मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी से संबंधित बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

मृतकों की सूचना देने वालों के ही नाम काटे, मतदान से होना पड़ेगा वंचित

मृतकों की सूचना देने वालों के ही नाम काटे, मतदान से होना पड़ेगा वंचित

मालपुरा. डिग्गी. उपखण्ड क्षेत्र के चैनपुरा ग्राम पंचायत की मतदाता सूची से मृतकों की सूचना देने वाले परिजनों के नाम मतदाता सूची से काटे जाने का मामला सामने आया है। परिजनों ने उक्त मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी से संबंधित बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।
जबकि मृतकों के नाम मतदाता सूची मे यथावत रखे गए है।जानकारी के अनुसार वार्ड नम्बर तीन निवासी केशर देवी पत्नी रामरतन, भंवर लाल पुत्र चंदालाल शर्मा, जगदीश पुत्र श्री बगस जांगिड की मृत्यु हो गई थी। गत दिनों निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूची पुरीक्षण कार्यक्रम चलाया गया था, जिसमें मृतक केशर देवी की सूचना सियाराम शर्मा ने तथा भंवर लाल के मृतक होने की सूचना जगदीश शर्मा एवं जगदीश जांगिड़ के मृत होने की सूचना रामलाल ने बीएलओ को दी, जिस पर मतदाता सूचियों में संशोधन करते समय मृतकों की सूचना देने वाले जगदीश, रामलाल एवं सियाराम के नाम ही मतदाता सूची से हटा दिए गए, जिसके चलते मतदाताओ को मतदान से वंछित होना पडेगा। मामले का पता चलने पर जगदीश, रामलाल व सियाराम ने मंगलवार को निर्वाचन कार्यालय में आकर मामले की जानकारी दी। यहां संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने जिला कलक्टर एवं अतिरक्त जिला कलक्टर को शिकायत पत्र भेज लापरवाही से अवगत कराकर मतदाता सूची में नाम जोड़े जाने की मांग की।
बीएलओ अशोक कुमार जैन ने बताया कि मतदाता सूची में दर्ज नाम पर जिस नाम पर डिलिटेड अंकित होता है उसका तात्पर्य मतदाता के मृत होने की पुष्टि करता है।
कार्रवाई करेंगे
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा ने बताया कि तीन मतदाता ज्ञापन देने आए थे। मामले की जांच की जा रही है सम्बन्धित बीएलओ की गलती होने से बीएलओ के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो