script

डारडाहिंद गांव का महात्मा गांधी आदर्श ग्राम के लिए हुआ चयन

locationटोंकPublished: Dec 13, 2019 06:27:16 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

महात्मा गांधी के स्वराज एवं राम राज्य की परिकल्पना को साकार करने के लिए टोंक जिले के डारडाहिंद गांव का महात्मा गांधी आदर्श ग्राम के लिए हुआ चयन हुआ है।

डारडाहिंद गांव का महात्मा गांधी आदर्श ग्राम के लिए हुआ चयन

डारडाहिंद गांव का महात्मा गांधी आदर्श ग्राम के लिए हुआ चयन

टोंक. जिला कलक्टर के.के.शर्मा ने कहा कि हमें एक जुट होकर महात्मा गांधी के स्वराज एवं राम राज्य की परिकल्पना को साकार करना है। यह परिकल्पना तभी साकार होगी जब हम एकजुट होकर समन्वित ढंग से सार्थक प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में से डारडा हिंद का चयन महात्मा गांधी आदर्श ग्राम के रूप में हुआ है।
कलक्टर गुरुवार ग्राम पंचायत डारडाहिंद स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर चयनित महात्मा गांधी आदर्श डारडा ंिहंद में ग्रामसभा एवं आमुखीकरण कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत के चयन में 17 बिन्दू थे। उन्होंने सरपंच एवं सचिव को निर्देश दिए कि वे माह में एक बैठक आवश्यक रूप से करें तथा बैठक में प्राप्त आवेदनों पर चर्चा कर निराकरण करे। कलक्टर ने मौके पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए।
वहीं राजकीय बालिक विद्यालय में शौचालय की मांग को हाथों हाथ स्वीकार करते हुए गुरु गोलवलकर स्वविवेक योजना के तहत शौचालय के निर्माण की घोषणा की। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन कुमार ने भी विचार व्यक्त किए। पंचायत समिति के प्रधान जगदीश गुर्जर ने लोगों ने समन्वित प्रयास कर पूरे गांव को शराबमुक्त, बाल विवाह मुक्त व खुले में शौच से मुक्त कर दिया है।
सभा में यूनिसेफ के सफत हुसैन एवं महात्मा गांधी समरसता समिति के अध्यक्ष अनुराग गौतम ने विचार व्यक्त किए। इस दौरान बाल हितैषी पंचायत के समन्वयक सीताराम गुर्जर, पीसीसीआरसीएस के सचिव विपिन तिवाडी, प्रधानाध्यापक किशनलाल मीणा, पीईओ शंकर सिंह आदि मौजूद थे।
आमुखीकरण कार्यशाला शुरू
टोडारायसिंह. यहां पंचायत समिति सभागार में स्वच्छ भारत अभियान(ग्रामीण) के तहत गुरुवार को सु-जल एवं स्वच्छ गांव विषय को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई। पंचायत प्रसार अधिकारी परशुराम जाट ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत तीन दिवसीय ब्लॉक स्तरीय आमुखीकरण प्रशिक्षण कार्यशाला की शुरुआत की गई।
कार्यशाला में स्वच्छ भारत ग्रामीण निदेशालय जयपुर के राज्य संदर्भ व्यक्ति अभिषेक संगत व पंचायत प्रसार अधिकारी टोंक हेमराज सिंह सोलंकी ने जल संरक्षण व उचित जल रखरखाव, ग्राम पंचायतों में जल स्रोतों के प्रबंधन, प्रत्येक घर में शौचालय की नियमित उपयोगिता, महिलाओं व बालिकाओं के लिए मासिक धर्म के दौरान बरतने वाली सावधानियां व गांव में बेतरतीब रूप से प्रयुक्त होने वाले प्लास्टिक के प्रयोग को बंद करने पर विस्तृत जानकारियां दी। कार्यशाला में ब्लॉक समन्वयक शिवराज गुर्जर, पंचायत शाखा प्रभारी सत्यनारायण चौधरी समेत ब्लॉक के पंचायत सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी व पंचायत समिति के कार्मिकों ने भाग लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो