भगवान शिव का दूध से किया अभिषेक , महाकाल की सजाई झांकी

सावन मास के चलते पीपलू कस्बे के भूतेश्वर शिवालय पर भगवान शिव का दुग्धाभिषेक किया गया। भोलेश्वर महादेव मंदिर में नरमुंड माला धारित महाकाल की झांकी सजाई गई।

By: pawan sharma

Published: 21 Aug 2021, 07:45 AM IST

पीपलू. सावन मास के चलते पीपलू कस्बे के भूतेश्वर शिवालय पर भगवान शिव का दुग्धाभिषेक किया गया। इस आयोजन में विद्वान पंडित दिनेशकुमार शर्मा एवं भीमराज शर्मा के सान्निध्य में यजमान आरबी विजय, अमित आदि ने 3 किलो दूध से भगवान शिव का मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया। इस दौरान पूरा परिसर शिवमय हो गया तथा बम बम भोले, हर हर महादेव के जयकारों से गूंज उठा।

अभिषेक के बाद भगवान शिव की फूलों से शृंगारित झांकी सजाई गई तथा महाआरती व प्रसादी वितरण के कार्यक्रम आयोजित हुए। जिसमें पूजारी गोविन्दनारायण पाराशर, सत्यनारायण सोनी, अनिकेत शर्मा, राजेंद्र जैमन, दिनकर, रवि, माया देवी, पूजा विजय, दीपानवी विजयवर्गीय सहित काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

रुद्रमहाभिषेक करवाया
पलाई. कस्बे के भुतेश्वर महादेव मन्दिर परिसर में भगवान शिव का 1008 कलशों से रुद्रमहाभिषेक करवाया गया। समिति अध्यक्ष राजूलाल धाकड़ ने बताया कि रुद्रमहाभिषेक करवाकर भगवान शिव की झांकी सजाई गई। बाद में समिति के पदाधिकारियों ने महाआरती की गई। इस दौरान समिति अध्यक्ष राजूलाल धाकड़, कन्हैयालाल धाकड़, रामनिवास,महेन्द्र कुमार, नन्दकिशोर जांगिड़, प्रकाश चंद, महावीर जैन, रमेशचन्द, बाबूलाल धाकड़, विनोद सहित समिति सदस्य एवं श्रद्वालू मौजूद थे।

जलाभिषेक किया

निवाई . श्रावण मास के प्रदोश पर्व पर शुक्रवार को भोलेश्वर महादेव मंदिर में नरमुंड माला धारित महाकाल की झांकी सजाई गई। दीपेश चंवरिया ने बताया कि पहाड़ की तलहटी में स्थित गुफ ा में विराजित भगवान भोलेश्वर का वैदिक आचार्य हनुमान प्रसाद शर्मा के सान्निध्य में रूद्री मंत्रों के साथ पांच वैदिक विद्धानों के नेतृत्व में पंचामृत और भांग से अभिषेक किया गया।

इस दौरान श्रद्धालुओं ने 101किलो दूध धारा और एक हजार जल से भरे घड़ों से जलाभिषेक किया गया। तत्पश्चात झांकी सजाई गई और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों से भोग लगाया गया। शाम को 1008 दीपकों से भगवान महाकाल भोलेश्वर की महाआरती की गई।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned