video: हनुमान जयंती पर रोशनी से जगमगाएं मंदिर, संगीतमय सामूहिक सुन्दरकाण्ड का किया पठन

Pawan Kumar Sharma | Updated: 20 Apr 2019, 09:23:26 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

हनुमान जयंती पर मंदिरों में सुंदरकाण्ड के पाठ किए गए तथा भगवान हनुमान के चौला चढ़ाकर झांकिया सजाई गई।

टोंक. जिलेभर में शुक्रवार को हनुमान जयंती मनाई गई। इसमें कई आयोजन हुए। जयंती पर मंदिरों में सुंदरकाण्ड के पाठ किए गए तथा भगवान हनुमान के चौला चढ़ाकर झांकिया सजाई गई।

 

यज्ञ के बालाजी मंदिर परिसर में हनुमान जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। पंडित अनिल शर्मा ने बताया कि सुबह साढ़े 5 बजे भगवान हनुमान को 111 किलो चूरमे का लड्डू का भोग चढ़ाया गया।

 

इसके बाद झांकी सजाकर प्रसादी का वितरण किया। शाम साढ़े 7 बजे संगीतमय सुंदरकांड का पाठ तथा भजन संध्या हुई। इसमें रामदूत अतुलितबलधामा समेत अन्य भजनों पर श्रद्धालु झूमते रहे।

 

रात 12 बजे 251 दीपकों से भगवान हनुमान की महाआरती की गई। इधर, डिपो के बालाजी, आंतरिया के बालाजी, बड़ के बालाजी मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भी कईकार्यक्रम के आयोजन हुए।

 

देवली-भांची गांव स्थित श्रीश्री 1008 श्रीरुद्रेश्वर बजरंग बली (अक्षर धाम) में नागा महंत नवलगिरी के सान्निध्य में हनुमान जयंती मनाई गई। इसमें सुंदर काण्ड के पाठ गए।

 

भगवान के भजनों पर श्रद्धालुओं ने नृत्य किया। इस दौरान कालू गुर्जर, गीताराम, हनुमान, राधेश्याम, हरिनारायण व सीताराम समेत अन्य मौजूद थे।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned