scriptटोंक जिले को जयपुर संभाग में जोडऩे की रखी मांग, विधायक प्रशांत बैरवा ने राजस्व मंत्री सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन | Demand to add Tonk district to Jaipur division | Patrika News

टोंक जिले को जयपुर संभाग में जोडऩे की रखी मांग, विधायक प्रशांत बैरवा ने राजस्व मंत्री सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

locationटोंकPublished: Mar 26, 2023 02:50:46 pm

Submitted by:

pawan sharma

विधायक प्रशांत बैरवा ने टोंक जिले को जयपुर संभाग में जोडऩे की मांग को लेकर राजस्व मंत्री और मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा है। टोंक को जयपुर संभाग में शामिल करने से राजस्व व अन्य प्रशासनिक कार्यों में कम समय लगेगा।
 

टोंक जिले को जयपुर संभाग में जोडऩे की रखी मांग, विधायक प्रशांत बैरवा ने राजस्व मंत्री सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

टोंक जिले को जयपुर संभाग में जोडऩे की रखी मांग, विधायक प्रशांत बैरवा ने राजस्व मंत्री सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

निवाई. विधायक प्रशांत बैरवा ने टोंक जिले को जयपुर संभाग में जोडऩे की मांग को लेकर राजस्व मंत्री और मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा है। विधायक ने राजस्व मंत्री रामलाल जाट एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ज्ञापन देकर बताया कि राज्य में नये जिले एवं संभाग बनाने की प्रक्रिया चल रही है। टोंक जिले के चहुंमुखी एवं सर्वांगीण विकास के लिए इसे जयपुर संभाग में हस्तातंरित करना अति आवश्यक है।
विधायक बैरवा ने टोंक से जयपुर एवं अजमेर संभाग के भौगोलिक स्वरूप के आधार पर तुलनात्मक व तथ्यात्मक लिखित रिपोर्ट भी सौंपी है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में टोंक जिला अजमेर संभाग में है और संभाग मुख्यालय करीब दो सौ किलोमीटर दूर है। जिससे क्षेत्रवासियों और जिलेवासियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों पर आर्थिक भार भी पड़ता है।
बैरवा ने यह बताया कि टोंक जिले का देवली उपखंड ही अजमेर संभाग के नजदीक है। बाकी निवाई, टोंक, उनियारा, मालपुरा, पीपलू उपखंड जयपुर के अजमेर की अपेक्षा दूरी काफी कम है। टोंक जिला मुख्यालय व निवाई राष्ट्रीय राजमार्ग से जुडे होने के कारण जयपुर आने जाने में बहुत कम समय और किराया कम लगता है। टोंक को जयपुर संभाग में शामिल करने से राजस्व व अन्य प्रशासनिक कार्यों में कम समय लगेगा। इस प्रकार प्रत्येक ²ष्टि में टोंक जिले को जयपुर संभाग में हस्तातंरित करना श्रेष्ठ रहेगा। जिससे जिलेवासियों को भारी राहत मिलेगी।

विधायक ने ग्रामीणों को दिया सडक निर्माण का आश्वासन

दूनी. देवड़ावास पंचायत के सरकावास ग्रामीणों ने देवली पंचायत समिति उपप्रधान महादेव मीणा व उपसरपंच ज्ञानचंद गुर्जर के नेतृत्व में जयपुर स्थित आवास पर विधायक हरीशचन्द्र मीणा से मुलाकात कर सालों से
चली आ रही राष्ट्रीय राजमार्ग से गांव तक सडक़ निर्माण कराने की मांग की।
उल्लेखनीय है कि उपसरपंच गुर्जर के नेतृत्व में मिले प्रतिनिधि मण्ड़ल ने विधायक मीणा को बताया कि करीब 2005 से सरकावास के ग्रामीण सडक़ निर्माण को लेकर प्रयासरत है, मगर उनकी सुनवाई नहीं हुई। गत वर्ष स्वीकृत के बाद टेंडर जारी होने के बावजूद ठेकेदार ने राशि कम होने का हवाला देकर सडक़ निर्माण नहीं करवाया, इससे स्वीकृत राशि विभाग ने वापस मर्ज कर ली।
प्रतिनिधि मण्ड़ल ने बताया कि सडक़ निर्माण नहीं होने से विद्यार्थियों, ग्रामीणों के साथ मरीजों एवं प्रसूताओं को परेशान होना पड़ता है। विधायक मीणा ने जल्दी ही स्वीकृति जारी करा सडक़ निर्माण का आश्वासन दिया। इस दौरान प्रतिनिधि मण्ड़ल में कप्तानङ्क्षसह देवपुरा, पूर्व सैनिक रामदेव गुर्जर, रामलाल गुर्जर, भवानी केवट एक दर्जन ग्रामीण थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो