बीएलओ को अन्य कार्य से मुक्त करने की मांग

बीएलओ को अन्य कार्य से मुक्त करने की मांग

By: pawan sharma

Published: 26 Oct 2020, 07:05 PM IST

उनियारा. यहां ब्लॉक के बीएलओ ने खाद्य सचिव एवं जिला कलक्टर सहित अन्य के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंप बीएलओ को निर्वाचन कार्य के अलावा अन्य कार्यों से मुक्त करने की मांग की है। बीएलओ ने उपखण्ड़ अधिकारी रजनी मीणा को सौंपे गए ज्ञापन में अवगत करवाया कि सभी बीएलओ के ऑनलाइन प्रशिक्षण चल रहा है। पंचायत राज के सीआर एवं डीआर के चुनाव होने जा रहे है।

ऐसे में बीएलओ को वन नेशन वन राशन कार्ड के कार्य से मुक्त किया जाए। तथा अन्य कर्मचारियों से यह कार्य सम्पादित करवाया जाए। बीएलओ में अधिकांश एकल शिक्षक होने से वहीं प्रधानाध्यापक का कार्य देखता है। ऐसे में दोनों कार्य का निर्वाहन कर रहे है। कई अन्य जगहों पर कार्य कर रहे है।

बीएलओ का मूल कार्य निर्वाचन है। इसके अलावा अन्य कार्य करवाना नियमानुसार अनुचित है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं न्यायालय के आदेशानुसार उनसे अन्य कार्य नहीं करवाया जा सकता। बीएलओ बदलने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी से नाम लिए जाए। अवकाश दिवस में बीएलओं से कार्य नहीं लिया जाए। पूर्व में अवकाश के दौरान किए गए कार्य की सीसीएल दिए जाने की मांग की है।

वृद्धावस्था पेंशन से वंचितों के लिए लगेंगे

पीपलू (रा.क.). सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था पेंशन से वंचित रहे लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए पीपलू उपखंड क्षेत्र की सभी 25 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर 26 अक्टूबर से 6 नवंबर तक शिविर का आयोजन होगा।
उपखंड अधिकारी रवि वर्मा ने बताया कि पेंशन योजना में 55 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिला एवं 58 वर्ष या इससे अधिक आयु का पुरुष जिनके परिवार की वार्षिक आय 48 हजार रुपए से कम हो।

ऐसे पात्र व्यक्तियों को प्रतिमाह 75 वर्ष से कम को 750 रुपए तथा इससे अधिक आयु वालों को एक हजार रुपए प्रतिमाह राज्य सरकार से सहायता प्रदान की जाती हैं। इस योजना से जो भी नहीं जुड़े हैं उनकी सूचना स्थानीय स्कूल के प्रिंसिपल, ग्राम विकास अधिकारी, उपखंड अधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि उन्हें लाभ दिलाया जा सकें।


कब कहां होगा शिविर
उपखंड अधिकारी रवि वर्मा ने बताया कि 26 अक्टूबर को ग्राम पंचायत कार्यालय कठमाणा, रानोली, चौगाई, 27 अक्टूबर को बगड़वा, बनवाड़ा, लोहरवाड़ा, 28 अक्टूबर को पीपलू, संदेड़ा, बोरखंडीकलां, 29 अक्टूबर को निमेड़ा, झिराना, काशीपुरा, 2 नवंबर को नानेर, जंवाली, डोडवाड़ी, 3 नवंबर को पासरोटिया, गहलोद, कुरेड़ा, 4 नवंबर को जौंला, हाडीकलां, सोहेला, 5 नवंबर को डारडातुर्की, नाथड़ी, 6 नवंबर को प्यावड़ी, बगड़ी ग्राम पंचायत कार्यालय पर शिविर का आयोजन होगा। इन शिविरों के लिए समस्त पंचायत मुख्यालय के पीईईओ को प्रभारी बनाया गया हैं।

साथ ही पीईईओ के साथ ग्राम विकास अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम गठित की गई हैं, जो कि चिह्नित पात्र वृद्धजन को शिविर से पूर्व आवेदन पत्र मय दस्तावेज पूर्ण करवाकर ईमित्र कियोस्क के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट करवाना सुनिश्चित करेंगे। कैंप प्रभारी शिविर संपन्न होने पर प्रगति रिपोर्ट उपखंड कार्यालय में पेश करेंगे। जहां की प्रगति न्यून रहेगी उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned