समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र संचालित कराने की मांग

कोरोना महामारी के बीच आर्थिक तंगी से गुजर रहे काश्तकारो को कृषि जिंसो का उचित दाम दिलाने को लेकर किसान महापंचायत के प्रदेश मंत्री ने मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी डॉ. सूरजसिंह नेगी को ज्ञापन देकर समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र संचालित कराने की मांग की।

By: pawan sharma

Published: 23 Apr 2020, 06:55 PM IST

टोडारायसिंह. कोरोना महामारी के बीच आर्थिक तंगी से गुजर रहे काश्तकारों को कृषि जिंसो का उचित दाम दिलाने को लेकर किसान महापंचायत के प्रदेश मंत्री ने मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी डॉ. सूरजसिंह नेगी को ज्ञापन देकर समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र संचालित कराने की मांग की। किसान नेता रतन खोखर ने बताया कि क्षेत्र का किसान पहले ही कर्ज से दबा हुई है।

वही, कोरोना महामारी के बीच कृषि जिंसो का उचित दाम नहीं मिलने से आर्थिक कमर तोड़ दी है। स्थिति यह है कि व्यापारी मण्डियों में मनमर्जी के चलते सरसो, चना व गेहूं का उचित दाम नहीं देकर किसानो का शोषण कर रहे है। समर्थन मूल्य पर खरीद केन्द्र संचालित नहीं होने से व्यापारी समर्थन मूल्य पर बिकने वाले सरसो व चना के भाव 4,425 व 4,875 के स्थान पर क्रमश: मण्डियों में व्यापारियों के समक्ष 3,850 व 3,800 रुपए प्रति. क्वि. के भाव में मजबूरन किसानो को बैचना पड़ रहा है।

इस भावांतर के बीच किसानो को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कोरोना महामारी के बीच प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र संचालित कराने की मांग की है।

किसानों को पुलिस बेवजह परेशान नहीं करें , क्षेत्रीय विधायक ने मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

देवली। कोरोना लॉक डाउन अवधि में पुलिस द्वारा किसानों को परेशान किए जाने की शिकायत को लेकर क्षेत्रीय विधायक हरीशचंद्र मीना ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ज्ञापन भेजा। ज्ञापन में बताया कि कोरोना महामारी संक्रमण की समस्या से समूचा प्रदेश जुझ रहा है। इसमें राजस्थान के पूर्वी हिस्से के अलवर, भरतपुर, करौली, दौसा, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंंदी व कोटा जिलों में इन दिनों सरसों व गेहंू फसल की कटाई का काम चल रहा है।

उक्त फसल को बेचने के लिए किसान अपने क्षेत्र की मण्डियों में जा रहे है। लेकिन देखा जा रहा है कि अन्नदाता किसानों को पुलिस नाजायज रुप से परेशान कर रही है। पुलिस किसानों के टै्रक्टर व थ्रेसर आदि वाहनों का चालान कर रही है, जो चिंता का विषय है। ज्ञापन में मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए किसानों को परेशान नहीं किया जाने की मांग की तथा इसके लिए मुख्यमंत्री से पुलिस विभाग को निर्देशित करने का अनुरोध किया गया।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned