scriptडिप्टी सीएम सचिन पायलट ने मांगी सूची, भरेंगे पद सुधरेंगे हालात | Deputy CM Sachin Pilot asked for list | Patrika News

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने मांगी सूची, भरेंगे पद सुधरेंगे हालात

locationटोंकPublished: Jan 22, 2020 10:31:00 am

Submitted by:

pawan sharma

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भरोसा दिलाया है कि जो भी पद खाली है व कमियां है, वो जल्द ही पूरी होगी।
 

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने मांगी सूची, भरेंगे पद सुधरेंगे हालात

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने मांगी सूची, भरेंगे पद सुधरेंगे हालात

टोंक. जिले के सबसे बड़े सआदत तथा मातृ एवं शिशु चिकित्सालय की अव्यवस्थाओं में सुधार होगा। उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने दोनों अस्पताल में चल रही कमियों पर पीएमओ डॉ. नवीन्द्र पाठक से सूची मांगी है। साथ ही भरोसा दिलाया है कि जो भी कमियां है, वो जल्द ही पूरी होगी। पीएमओ डॉ. नविन्द्र पाठक ने अस्पताल में रिक्त चल रहे पदों को प्रमुखता के साथ भरने की मांग की है। इस पर आश्वासन मिला कि जल्द ही रिक्त पद भरे जाएंगे।
वहीं दूसरी ओर भर्ती मरीजों के साथ अस्पताल आने वाले रोगियों के लिए अच्छी खबर ये भी है कि उन्हें यहां रहने के दौरान नाश्ता व खाने के लिए बाजार में अधिक दर नहीं देनी पड़ेगी। मरीजों के परिजनों के लिए जनाना अस्पताल में केंटीन शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है।
इसमें रियायती दर पर नाश्ता तथा भोजन गुणवत्तापूर्णमिलेगा। इसके अलावा जनाना अस्पताल में 19 करोड़ रुपए के अन्य कार्यों के प्रस्ताव भी भेजे गए हैं। ये कार्य होने के बाद अस्पताल में मरीजों को उपचार में फायदा मिलेगा। गौरतलब हैकि अस्पताल में फैली अव्यवस्थाओं तथा खामियां को लेकर राजस्थान पत्रिका ने शृंखलाबद्ध समाचार प्रकाशित किए थे। इसके बाद करोड़ों रुपए के कार्यशुरू होंगे।

जनाना अस्पताल में होगा विस्तार
जनाना अस्पताल में फिलहाल वार्ड में एक बेड पर दो से तीन मरीज है। ऐसे में 19 करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इससे जनाना अस्पताल की एक मंजिल और तैयार होगी। जहां सभी प्रकार सुविधा मरीजों को मिलेगी। राशि मिलती ही कार्य शुरू हो जाएगा। इस भवन में एक्सरे का डार्करूम भी तैयार होगा।
ताकि एक्सरे लेने के लिए मरीजों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। फिलहाल जनाना अस्पताल में डार्करूम नहीं है। ऐसे में यहां चिकित्साकर्मीमरीज का एक्सरे तो ले लेता है, लेकिन मरीजों को एक्सरे रिपोर्टदूसरी पारी में मिलती है। इससे मरीजों को कईबार परेशानी भी होती है, लेकिन डार्करूम बनने के बाद एक्सरे मिलने में देरी नहीं होगी।

ये भी पायलट को रिपोर्ट
पीएमओ डॉ. नविन्द्र पाठक ने उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को जल्द से जल्द 5 नर्सिंग तथा 5 चिकित्सकों की मांग की है। इसके अलावा सआदत अस्पताल में 200 से 275 बेड होने के बाद समाप्त किए गए पदों को फिर से भरने को कहा है। इसमें नर्सिंग अधीक्षक, नर्स-1 के 3, रेडियोग्राफर व सहायक रेडियोग्राफर के 5, लैब टेक्नीशियन के 9, फीजियोथेरेफ्स्टि के एक, चालक के दो, वार्डब्वॉय के 4, सहायक प्रशासनिक अधिकारी के 3 पद मांगे हैं।

दस मिले हैं अस्पताल को
अस्पताल को एनएचएम के 10 नर्सिंग कार्मिक भी मिल गए हैं। इसमें 6 महिला तथा 6 पुरुष शामिल है। ऐसे में अस्पताल में कमी चली रही नर्सिंग में राहत मिलेगी। वहीं सआदत अस्पताल में फिलहाल 19 करोड़ रुपए के चल रहे हैं। इसमें खास बात ये हैकि मोर्चरी में सिक्स डीपफ्रिजर होगा। इसमें शव को लम्बे समय तक रखा जा सकेगा। कईबार पहचान नहीं होने पर शव का अंतिम संस्कार कर दिया जाता है।

एक करोड़ के मांगे उपकरण
पीएमओ ने अस्पताल के लिए एक करोड़ 7 लाख 49 हजार 948 रुपए के उपकरण की मांग भी सरकार से की है। इसमें एक्सरे मशीन 500 एमए, डी-फ्रिबरी लेटर, डीआर सिस्टम, सी-आर्म मशीन समेत 138 उपकरण शामिल है। ये उपकरण मिलने के बाद भी मरीजों को उपचार में सुविधा मिलेगी।
सूची भेजी है
उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कमियों को पूरा करने के लिए सूची मांगी गईहै। उन्होंने आश्वासन दिया हैकमियों को पूरा करने का। इससे मरीजों को लाभ मिलेगा। जनाना अस्पताल में जल्द ही केंटीन शुरू करेंगे। ताकि मरीजों को परिजनों को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्णभोजन व नाश्ता मिलेगा।
– डॉ. नविन्द्र पाठक, पीएमओ सआदत अस्पताल टोंक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो