scriptडिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा, जल्द तैयार होगी बीसलपुर से टोरडीसागर में पानी डालने के लिए डीपीआर | Deputy CM Sachin Pilot heard in Tonk Assembly | Patrika News

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा, जल्द तैयार होगी बीसलपुर से टोरडीसागर में पानी डालने के लिए डीपीआर

locationटोंकPublished: Oct 24, 2019 08:04:18 am

Submitted by:

pawan sharma

Deputy CM Sachin Pilot: कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष, उप मुख्यमंत्री व टोंक विधायक सचिन पायलट ने ग्रामीणों की समस्याएं सुन विकास कार्य के लिए कई घोषणाएं भी की। पायलट ने कहा कि बीसलपुर बांध का पानी टोरडीसागर में डलवाने की मांग काफी पुरानी है।

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा, जल्द तैयार होगी बीसलपुर से टोरडीसागर में पानी डालने के लिए डीपीआर

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा, जल्द तैयार होगी बीसलपुर से टोरडीसागर में पानी डालने के लिए डीपीआर

टोंक. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष, उप मुख्यमंत्री व टोंक विधायक सचिन पायलट ने बुधवार दूसरे दिन भी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों की समस्याएं सुन विकास कार्य के लिए कई घोषणाएं भी की। वहीं सुबह सर्किट हाउस में टोंक सहित विभिन्न जिलों से आए लोगों ने पायलट को समस्याओं से अवगत कराया।
read more:खननकर्ताओं की हिमाकत, एसडीओ की कार के टक्कर मारने का किया प्रयास, सडक़ पर बजरी खाली कर भगा ले गए डम्पर

पायलट ने कहा कि बीसलपुर बांध का पानी टोरडीसागर में डलवाने की मांग काफी पुरानी है। जिला कलक्टर को सभी ग्राम पंचायतों की सर्वे रिपोर्ट तैयार करने का कहा गया है ताकि इसकी जल्द डीपीआर तैयार की जा सके। टोंक जिले के लोगों के लिए पेयजल व सिंचाई के लिए हर संभव रास्ता खोजा जा रहा है।
read more:राजस्थान में अभी नहीं लागू होगा एक पद एक व्यक्ति का सिद्धान्त, नहीं बदलेगा प्रदेशाध्यक्ष

पायलट ने जिला कलक्टर केके शर्मा को फसल खराबे को लेकर केन्द्र व राज्य सरकार के नियमानुसार किसानों को लाभ दिलाने को भी कहा। शहर में सर्किट हाउस में सुबह साढ़े नौ बजे शहर सहित आस-पास के जिलों से आए महिला-पुरुषों से पायलट को समस्याओं से अवगत कराया।
read more:एसआईटी की बैठक में एसडीओ ने कही दी बड़ी बात, राजकीय सेवा में नहीं मिलती सुरक्षा की गारंटी , खनन रोकने के लिए समस्या नहीं समाधान बताएं

इस पर पायलट ने टोंक जिले से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए जिला प्रशासन को अवगत कराया। इसके बाद पायलट का इंदोकिया ग्राम पंचायत जाने के दौरान सेंट जोसफ स्कूल, पालड़ा व चूली गांव में ग्रामीणों ने पायलट का माला व साफा बांध कर स्वागत किया।
वहीं इंदोकिया में पायलट ने समस्याएं सुनने के बाद पशु चिकित्सा भवन के लिए विधायक कोष से 15 लाख रुपए देने, बैरवा मोहल्ले को आबादी में कन्वर्ट कराने, स्कूल भवन की मरम्मत कराने व बीसलपुर बांध का पानी टोरडी सागर में डलवाने का आश्वासन दिया।

हमीरपुर में पायलट ने सामुदायिक भवन बनवाने के अलावा गांव के मुख्य रास्तों से जुड़ी सडक़ों को बनवाने की घोषणा की। वहीं गांव के स्कूल मैदान पर अतिक्रमण की समस्या बताने पर जिला कलक्टर केके शर्मा को कार्रवाई के निर्देश दिए।
अलियारी में स्कूल भवन की मरम्मत कराने व गांव के मुख्य रास्तों से जुड़ी सडक़ें बनवाने के निर्देश दिए। इसके बाद पायलट को लाम्बाकलां, बावड़ी, गोपालपुरा, गणेती, खरेड़ा, मोरभाटियान व छान में ग्रामीणों ने स्वागत कर समस्याओं से अवगत कराया। पायलट ने इन गांवों में विकास कार्य के लिए घोषणाएं भी की।
इस दौरान कांग्रेस जिलाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह गाता, पूर्व विधायक कमल बैरवा, जिला महामंत्री दिनेश चौरसिया, विक्रम सिंह गुर्जर, हंसराज गाता कांग्रेस जिला प्रवक्ता रामलाल संडीला सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी व अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।


पायलट के आने से पहले भर दिए गड्ढे
ग्रामीणों की ओर से सडक़ों पर गड्ढों के बारे में कई अवगत कराने के बाद प्रशासन ने सुध नहीं ली, लेकिन पायलट का क्षेत्र का दौरा तय होने के बाद से सार्वजनिक निर्माण विभाग ने आनन-फानन में गड्ढों की सफाई करवा कर पेचवर्क करवा दिया। हालत यह रही कि पेचवर्क करते कार्मिक व श्रमिक भी नजर आए।

सरपंच को भीड़ में से बुलाया
इंदोकिया में पूर्व सरपंच द्वारा गांव की समस्याओं के बारे में अवगत कराने पर उपमुख्यमंत्री पायलट ने सरपंच के बारे में पूछा तो महिला सरपंच लादी देवी घूंघट में भीड़ में बैठी नजर आए। इस पायलट ने सरपंच को बुला कर गांव की समस्याएं बताने के लिए माइक थमा दिया। हालाकि सरपंच गांव की समस्याएं नहीं बता पाई।

चारपाई पर सुनवाई
पायलट ने दो दिवसीय दौरे के दौरान सभी ग्राम पंचायतों में चारपाई पर बैठ कर ही सुनवाई की। चारपाई पर सुनवाई के बारे में पूछे जाने पर पायलट ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में मंच बनाए व टैण्ट लगाने में काफी खर्चा होता है। ऐसे में अबकि बार चारपाई पर ही सुनवाई का कार्यक्रम रखा गया है। इसमें ग्रामीण सामने बैठ कर समस्याएं आसानी से बता पाते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो