scriptDevotees gathered in the birth and tapas Kalyanak festival | जन्म व तप कल्याणक महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु | Patrika News

जन्म व तप कल्याणक महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु

श्रीजी का वार्षिक कलशाभिषेक समारोह

टोंक

Published: December 31, 2021 01:56:39 pm


टोंक. पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र निमोला में आयोजित भगवान पाश्र्वनाथ के जन्म व तप कल्याणक महोत्सव एवं दो दिवसीय वार्षिक उत्सव के तहत गुरुवार सुबह भगवान पाश्र्वनाथ का अभिषेक एवं 127 परिवार के नामों के उच्चारण के साथ वृहद शांतिधारा कर भगवान का 2898वां जन्म जयन्ती महोत्सव मनाया गया। नो फणी भगवान पाश्र्वनाथ को चांदी के चंवर एवं श्रीफल चढ़ाकर आशीर्वाद लेकर मंडल विधान की रचना की गई। मंडल विधान में पांच मंगल कलशों की स्थापना की गई। इसके बाद शांति मंडल विधान की पूजा शुरू हुई। पंडित मनोज शास्त्री के सान्निध्य में इंद्र-इंद्राणियों ने भगवान पाश्र्वनाथ को 148 अघ्र्य एवं श्रीफल चढ़ाए। शांति मंडल विधान के पुण्ययार्जक महावीर प्रसाद, मनीष कुमार, मौलिक व यश कुमार थे।
अतिशय क्षेत्र निमोला प्रबंध समिति अध्यक्ष कपूरचंद पाटोदी ने बताया कि दोपहर में मेले की शुरुआत शिखर चंद, हार्दिक कुमार व अभिनंदन ने झंडारोहण से किया। कपूर चंद व अशोक कुमार ने अखंड दीप प्रज्वलन किया। चित्र अनावरण महावीर प्रसाद व विक्रम कुमार ने किया। समाज प्रवक्ता राजेश अरिहंत ने बताया कि इस अवसर पर श्रीजी को सिर पर धारण कर गाजे-बाजे एवं जयघोष के साथ पांडाल परिसर में रजत जडि़त समोशरण में विराजमान कर करतल ध्वनियों एवं भगवान पाश्र्वनाथ के जयकारों के साथ जलाभिषेक किया गया। समिति कोषाध्यक्ष अशोक जैन ने बताया कि अतिथियों में ज्ञान चंद सोगानी, हुकुमचंद जैन, अशोक बज, शैलेन्द्र, शिखर चंद, प्रकाश चंद आदि थे। कार्यक्रम में नगर, नैनवां, पीपलू, कोटा, जयपुर, दिल्ली, बूंदी, उनियारा, देवली, टोडा, मालपुरा, निवाई व अलीगढ़ आदि स्थानों के श्रद्धालु मौजूद थे। अतिथियों का प्रबंध समिति की ओर से स्वागत एवं सम्मान किया गया। शाम को सामूहिक भोज का आयोजन रखा गया। वहीं भगवान पाश्र्वनाथ की महाआरती की गई। दो दिवसीय मेला में व्यवस्थाएं एवं कार्यक्रम कोविड नियमों एवं आदेशों की पालना के अनुरूप किए गए।
जयकारों से गूंजा सुदर्शनोदय तीर्थ क्षेत्र : आवां. कस्बे में गुरुवार को जैन धर्मावलंबियों द्वारा पाश्र्वनाथ जयंती मनाई गई। इस अवसर पर पाश्र्वनाथ भगवान के मंदिर को पवित्र जल से धोया गया और पाश्र्वनाथ भगवान की मूर्ति का जलाभिषेक किया गया।
जैन समाज के लोगों ने पाश्र्वनाथ मंदिर से तेजाजी मंदिर तक गाजे बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली। संजय गोयल ने बताया कि इस दौरान पाश्र्वनाथ भगवान का शांति धारा से अभिषेक किया गया और मंडल विधान करवाया गया। इस अवसर पर पाश्र्वनाथ भगवान को पालकी में विराजमान कर नाचते गाते हुए मुख्य बाजार से शोभा यात्रा निकाली गई। इस दौरान भगवान पाश्र्वनाथ के जयकारों से आवां कस्बे समेत समूचा सुदर्शनोदय तीर्थ क्षेत्र गुंजायमान हो गया। इस अवसर पर पदम गोयल, जिनेन्द्र गोयल, भागचंद गोयल, शांति लाल गोयल, कमल गोयल चंदू जैन, सहित जैन समाज के लोग उपस्थित थे।
निवाई. उपखंड क्षेत्र के गांव झिलाय में भगवान चन्द्रप्रभु और पाश्र्वनाथ का जन्म तप कल्याणक दिवस धूमधाम से मनाया गया। धर्मेंद्र कुमार पहाडिया ने बताया कि गुरुवार को सकल दिगंबर जैन समाज झिलाय द्धारा चन्द्रप्रभु व पाश्र्वनाथ मंदिर में जन्म तप कल्याणक दिवस मनाया गया। श्रद्धालुओं ने नित्याभिषेक किया। जन्म तप कल्याणक दिवस पर श्रद्धालुओं ने 108कलशों से 108रिद्धि मंत्रों के साथ का पंचामृत से अभिषेक किया। श्रद्धालुओं ने शांतिधारा कर नित्य नियम पूजा अर्चना की। कार्यक्रम के अंत में गाजेबाजे के साथ श्रद्धालुओं द्धारा भगवान चन्द्रप्रभु और पाश्र्वनाथ कु आरती उतारी गई।इस दौरान जैन समाज के सैकड़ों लोग मौजूद थे।(ए.सं.)
जन्म व तप कल्याणक महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु
जन्म व तप कल्याणक महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश

बड़ी खबरें

टाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदलाBudget 2022: इस साल भी पेश होगा डिजिटल बजट, जानें कैसे होगी छपाईनागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Police Recruitment 2022 : यूपी पुलिस में हाईस्कूल पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्तियां, जानें पूरी डिटेलहिजाब के बिना नहीं रह सकते तो ऑनलाइन कक्षा का विकल्प खुला : भट्टएक लाख श्रद्धालु आएं तो भी आधा घंटे में हो जाएंगे महाकाल के दर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.