डिग्गी लक्खी मेला: जयकारों के साथ पदयात्रियों का आना शुरू, रिंग रोड से यात्रियों को मिल रही सुविधा

डिग्गी लक्खी मेला: जयकारों के साथ पदयात्रियों का आना शुरू, रिंग रोड से यात्रियों को मिल रही सुविधा

Pawan Kumar Sharma | Publish: Aug, 08 2019 11:11:38 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Diggi Kalyan Lakkhi Fair 2019: तीर्थनगरी डिग्गी में चल रही 54 वीं लक्खी पदयात्रा मेले में मंगलवार को जयपुर से रवाना हुई पदयात्रा के पदयात्रियों का रिमझीम बरसात के साथ बुधवार से डिग्गी में आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

मालपुरा. तीर्थनगरी डिग्गी (Diggi Kalyan) में चल रही 54 वीं लक्खी पदयात्रा मेले में मंगलवार को जयपुर से रवाना हुई पदयात्रा (Padyatra) के पदयात्रियों का रिमझीम बरसात के साथ बुधवार से डिग्गी में आने का सिलसिला शुरू हो गया है। बाजै छे नोबत बाजा म्हारा डिग्गीपुरी का राजा, कल्याण महाराज की जय व श्रीजी महाराज की जय के जयकारों के साथ पदयात्रियों का काफिला श्रीजी के दर्शनों के लिए मन्दिर की ओर लगातार बढ़ रहा है।

 

read more: यह है टॉप-10 खूबसूरत और रोमांचक स्पॉट्स, बारिश में एक बार जरूर जाएं

 

जयपुर रोड से आ रहे अधिकांश पदयात्री जयसिंहपुरा के निकट बने रिंग रोड से डिग्गी में प्रवेश कर रहे हैं। रिंग रोड से यात्रियों को भी डिग्गी पहुंचने में सुविधा मिल रही है। वहीं डिग्गी मोड़ चौराहे पर भीड़ कम होने से प्रशासन को राहत मिल रही है। बुधवार को कुण्डेर, बड़ी उदेई, धानोता सहित लगभग एक दर्जन स्थानों की पदयात्राएं भी डिग्गी पहुंची।

 

read more:पेड़ से बंधा मिला एक नरकंकाल, पुलिस के सामने आई एक पेचींदा थ्योरी

 

डिग्गी मेले में पदयात्रियों की देखभाल व उनकी सभी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर तहसीलदार ओमप्रकाश जैन, डिग्गी सरपंच प्रेम कुमार डांगी, डिग्गी थाना प्रभारी हीरालाल लगातार मन्दिर परिसर, विजय सागर तालाब, मुख्य मार्ग में निगरानी बनाए हुए है।

 

read more:पदयात्री के संपर्क में आए, चर्चा हुई और यात्रा के अंतिम पड़ाव तक साथ देने का लिया संकल्प

 

 

बुधवार को लगभग 20 से 30 हजार पदयात्रियों ने श्रीजी के दर्शन किए। बजरी नाके के पास लगे श्रीजी भण्डारा परिवार की ओर से लगाए गए भण्डारे में विधायक कन्हैयालाल चौधरी, भाजपा शहर मण्डल अध्यक्ष दिनेश विजय ने भी पदयात्रियों को प्रसादी वितरण में सहयोग दिया।

 

 

वही डिग्गी मोड़ से डिग्गी की ओर श्री श्याम मित्र मण्डल की ओर से लगाए गए 14वें भण्डारे की बाबा सियाराम दास ने शुरुआत की। भण्डारों में पदयात्रियों को श्रद्धालुओं की ओर से पंगत प्रसादी करवाई जा रही है।


यात्रियों को मिलेगी सुविधाएं
मालपुरा उपखण्ड के डिग्गी स्थित में भरने वाले 54 वें लक्खी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या की तादाद को देखते हुए मन्दिर ट्रस्ट व प्रशासन की ओर से पदयात्रियों की सुरक्षा व जान-माल की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। ।

 

ट्रस्ट मंत्री जयप्रकाश शर्मा ने बताया कि इस वर्ष पदयात्रा व मेले के दौरान लगभग सात से आठ लाख श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है। ट्रस्ट सदस्य गिरिराज शर्मा ने बताया कि पदयात्रा के दौरान वाहनों से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर डिग्गी के चारों ओर बने रिंग रोड पर जयसिंहपुरा मोड पर जयपुर रोड के दोनों तरफ किनारों पर, कस्बे में चिकित्सालय जाने वाले मार्ग पर यादव धर्मशाला के पास स्पीड बे्रकर बनाने की व्यवस्था की गई है।

 

पदयात्रा के दौरान प्रशासन की ओर से पदयात्रियों के वाहनों को कम से कम संख्या में डिग्गी में प्रवेश के लिए बैरिकेट्स लगाए गए है। डिग्गी नुक्कड़ चौराहे से डिग्गी तक जाने वाले सडक़ मार्ग पर एक तरफा यातायात व्यवस्था कर एक लाइन में पदयात्रियों के चलने के लिए व्यवस्था की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned