scriptदूधदान दे रहा जरूरतमंद शिशुओं को जान | Donating milk to needy babies | Patrika News

दूधदान दे रहा जरूरतमंद शिशुओं को जान

locationटोंकPublished: Jul 27, 2021 08:39:45 am

Submitted by:

pawan sharma

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र में संचालित मदर मिल्क बैंक में किया जा रहा दूध का दान जरूरतमंद शिशुओं की जान बचा रहा है। प्रतिदिन कई सक्षम माताएं पन्नाधाय बनकर दूध से वंचित जरूरतमंद शिशुओं को नवजीवन दे रही है।

दूधदान दे रहा जरूरतमंद शिशुओं को जान

दूधदान दे रहा जरूरतमंद शिशुओं को जान

टोंक. मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र में संचालित मदर मिल्क बैंक में किया जा रहा दूध का दान जरूरतमंद शिशुओं की जान बचा रहा है। शिशु मृत्यु दर में कमी करने के लिए बैंक का निर्माण कराया गया था। 24 फरवरी 17 से शुरू हुए मदर मिल्क बैंक में एकत्र दूध से कुपोषित व मां की ममता से वंचित शिशुओं का जीवन संवर रहा है।

प्रतिदिन कई सक्षम माताएं पन्नाधाय बनकर दूध से वंचित जरूरतमंद शिशुओं को नवजीवन दे रही है। बैंक के शुरू होने से अब तक 3721 माताओं ने 7072 बार सम्पूर्ण स्तनपान प्रबंधन केन्द्र (सीएलएमसी) में आकर 667 लीटर दूध दान किया है।
ऐसे में 3926 नवजात जरूरतमंद बच्चों को 19840 यूनिट (595 लीटर) दूध देकर लाभाविन्त किया है। एक हजार 334 माताओं को 37148 बार संचालित सम्पूर्ण स्तनपान प्रबंधन केन्द्र में सर्विस देकर स्तनपान में सक्षम बनाया है। वहीं 55 हजार 360 माताओं को स्तनपान के लिए जागरुकता व प्रेरणा के लिए काउंसलिंग की गई।
माताएं कर रही पुण्य का काम
11203 माताओं को स्तनपान के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देकर कांउसलिंग की गई है। मदर मिल्क प्रभारी डॉ. राजीव गुर्जर ने बताया कि जागरूक महिलाओं ने कोरोना महामारी में भी दुग्धदान कर पुण्य का कार्य किया है। गुर्जर ने अस्पताल में भर्ती जरूरतमंद बीमार बच्चों के लिए दूध की आपूर्ति बनाएं रखने के लिए अधिकाधिक सक्षम माताओं को आगे आकर मदर मिल्क बैंक में दूध दान करने को कहा है जिससे भर्ती बच्चों के लिए दूध की आवश्यकता पूरी होती रहे।
कोरोना काल में भी कम नहीं हुआ जज्बा
गत वर्ष अप्रेल से शुरू हुए कोरोना की प्रथम व इस वर्ष की दूसरी लहर में भी दूधदान के लिए माताओं का जज्बा कम नहीं हुआ। कोरोना के इन 15 माह में अप्रेल 2020 से जून 2021 तक 324 माताओं ने 638 बार केन्द्र में आकर 67 लीटर (67 हजार 60 मीलीलीटर) दुग्ध दान किया है। इसमें 538 जरूरतमंद बच्चों को 2086 यूनिट दूध देकर लाभान्वित किया है। इसी तरह 1602 माताओं को 7747 बार सम्पूर्ण स्तनपान प्रबंधन केन्द्र में सेवाएं देकर स्तनपान कराने में सक्षम बनाया।

मिल रहा है मां का आंचल

प्रतिदिन कई माताएं मदर मिल्क बैंक पहुंचकर दूधदान करने में रुचि दिखा रही है। चिकित्सकोंं के मुताबिक ऐसे शिशु जो स्तनपान नहीं कर पाते, जिनके होठ कटे-फटे हो। इसके साथ ही जन्म के साथ माता का निधन होने, कम अवधि में जन्मे शिशु को मदर मिल्क बैंक दूध उपलब्ध करा रहा है। इससे बच्चें को मां का आंचल तो मिला ही है, साथ ही मां भी सुकून महसूस कर रही है।
इनका है योगदान

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र में संचालित सम्पूर्ण स्तनपान प्रबंधन केन्द्र में टीम प्रभारी के निर्देशन में बैंक की व्यवस्थतापक सुनिता चौधरी के नेतृत्व में मीना चौधरी, अनिता नामा, भारती मीणा, संजू मीणा द्वारा माताओं की काउंसलिंग से लेकर दुग्ध दान, प्रोसेसिंग, इश्यू करने तक का कार्य इनके द्वारा किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो