scriptहैरान करने वाला खुलासा, तंबाकू मार देता है महिलाओं की भूख | 70 Million Women In India Use Smokeless Tobacco To Suppress Hunger | Patrika News

हैरान करने वाला खुलासा, तंबाकू मार देता है महिलाओं की भूख

locationटोंकPublished: Nov 13, 2016 09:39:00 am

Submitted by:

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में तंबाकू के सेवन के प्रभाव पर देश की पहली समग्र रिपोर्ट जारी की। इसमें डब्ल्यूएचओ, पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया और अमरीका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने सहयोग किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने तंबाकू के सेवन पर हैरान करने वाली रिपोर्ट जारी की है। देश में सात करोड़ महिलाएं भूख की इच्छा दबाने के लिए तंबाकू का सेवन करती हैं। 

इतना ही नहीं, इनमें बड़ी संख्या में 15 से 18 साल की लड़कियां भी शामिल हैं। रिपोर्ट में 15 साल व उससे ज्यादा आयु की लड़कियों व महिलाओं की जानकारी दी गई। अधिकतर गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं। 
रिपोर्ट कहती है कि अधिकतर महिलाएं काम के दौरान तंबाकू खाती हैं, जिससे उनकी भूख मर जाती है। तंबाकू का बाजार में आसानी से कम कीमत पर उपलब्ध होना भी एक बड़ा कारण है। 
पहली समग्र रिपोर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में तंबाकू के सेवन के प्रभाव पर देश की पहली समग्र रिपोर्ट जारी की। इसमें डब्ल्यूएचओ, पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया, हीलिस सेक्षारिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ, सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एवं प्रीवेन्शन और अमरीका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने सहयोग किया है। 
कैंसर की जद में महिलाएं- रिपोर्ट में मुंह और गले के कैंसर को भारत में एक अहम स्वास्थ्य समस्या करार दिया गया है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो