शटडाउन लेने की बात कह नहीं की बिजली बंद, 33 केवी. लाइन पर कार्य करने के दौरान गिरा लाइनमैन

pawan sharma

Publish: May, 18 2018 09:15:00 AM (IST)

Tonk, Rajasthan, India
शटडाउन लेने की बात कह नहीं की बिजली बंद, 33 केवी. लाइन पर कार्य करने के दौरान गिरा लाइनमैन

अभियंता की लापरवाही से लाइनमैन की जान पर बनी, बिजली चालू होने के चलते गिर गया। इससे लाइनमैन घायल हो गया।

 

देवली. क्षेत्र के सिरोही गांव में गुरुवार सुबह 33 केवी. लाइन पर मरम्मत कार्य करने को लेकर चढ़ा लाइनमैन बिजली चालू होने के चलते गिर गया। इससे लाइनमैन घायल हो गया। जबकि काम से पहले निगम के कनिष्ठ अभियंता ने शटडाउन लेने की बात कहते हुए कर्मचारियों को सिरोही भेजा था। लिहाजा मामले में कनिष्ठ अभियंता की लापरवाही उजागर हुई है।

 

गांव के विनोद माहुर, रामदेव धाकड़, कंवरीलाल ने बताया कि घायल लाइनमैन मनोज कुमार निवासी सलूम्बर (उदयपुर) है। वह निवारियां फीडर पर कार्यरत है। गुरुवार सुबह साढ़े 8 बजे लाइनमैन मनोज व चन्द्रप्रकाश देहलवाल मन्दिर के पीछे स्थित नहर के समीप 33 केवी. लाइन पर कार्य करने आए थे।

 

ग्रामीणों ने बताया कि उक्त लाइन के आसपास काफी मात्रा में बबूल उगे थे। इससे आए दिन फाल्ट आते थे। इसे लेकर दोनों कर्मचारी लाइन के आसपास के बबूल काट रहे थे। जहां नीचे के बबूल काट दिए गए। इस दौरान बबूल काटने के लिए मनोज कुमार ऊपर चढ़ा तो उसकी जेब में रखे उपकरण ने बिजली चालू होने के संकेत दिए। इससे मनोज घबराकर नीचे गिर गया।

 

इससे वह कांटों में घायल हो गया। पीडि़त व कर्मचारी मनोज कुमार ने पत्रिका को बताया कि बुधवार को क्षेत्र के कनिष्ठ अभियंता अजय कुमार ने उनके साथी चन्द्रप्रकाश को सुबह शटडाउन लेने की बात कहकर काम करने को कहा, लेकिन कनिष्ठ अभियंता ने बिजली बंद नहीं की। गनीमत यह रही कि जेब में रखे उपकरण ने बिजली चालू होने के संकेत दे दिए।

 

इसके चलते वे ऊपर जाने से रुक गए, अन्यथा हादसा हो सकता था। बाद में घायल कर्मचारी को ग्रामीण मन्दिर परिसर लेकर आए। जहां पानी पिलाकर राहत दी। इधर, सहायक अभियंता डी. के. जैन ने बताया कि विद्युतकर्मी के घायल होने की जानकारी मिली है। विद्युतकर्मी किसी वजह से गिरा इसका पता लगाया जा रहा है। कनिष्ठ अभियंता की ओर से शटडाउन लेने वाली बात नहीं हुई।

 




डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned