scriptvideo: मानसून की बैरूखी से बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने से जलापूर्ति में 20 प्रतिशत कटौती शुरू | Due to lack of water in Bisalpur dam, water supply starts cut | Patrika News

video: मानसून की बैरूखी से बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने से जलापूर्ति में 20 प्रतिशत कटौती शुरू

locationटोंकPublished: Aug 30, 2018 10:59:28 am

Submitted by:

pawan sharma

बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने से जयपुर समेत अन्य कस्बे व ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति में बीस फीसदी कटौती शुरू कर दी है।
 

due-to-lack-of-water-in-bisalpur-dam-water-supply-starts-cut

टोडारायसिंह सूरजपुरा फिल्टर प्लांट जहां से जयपुर व ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति की जाती है।

टोडारायसिंह. मानसून की बैरूखी के बीच बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने से जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से 29 अगस्त रात 12 बजे से जयपुर समेत अन्य कस्बे व ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति में बीस फीसदी कटौती शुरू कर दी है।
विभाग ने गत दिनो जयपुर में हुई बैठक के बाद बांध में पानी की आवक नहीं होने की स्थिति में अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में कटौती करने के संकेत दिए थे।

विभागीय सूत्रों ने बताया कि विभाग ने बीस प्रतिशत जलापूर्ति में कटौती करते हुए सूरजपुरा फिल्टर प्लांट से जयपुर के लिए 475 एमएलडी के स्थान पर 350 एमएलडी, झिराना- निवाईं-चाकसू तथा टोडा-मालपुरा-दूदू-पचेवर में 48-48 एमएलडी के स्थान पर 36-36 एमलएडी जलापूर्ति तथा बीसलपुर बांध से अजमेर में 301 एमएलडी के स्थान पर 240 तथा राजमहल में 22.8 एमलएलडी जलापूर्ति शुरू की है।
उल्लेखनीय है कि बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने से विभाग ने अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में जयपुर व अजमेर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में हो रही जलापूर्ति में कटौती शुरू की थी, जिसमें सुरजपुरा फिल्टर प्लांट (बीसलपुर) से जयपुर के लिए प्रतिदिन आपूर्ति 490 एमएलडी पानी से कटौती कर 470 एमएलडी तथा झिराना-चाकसू वाया निवाईं तथा मालपुरा-दूदू पाइप लाइन में 5-5 एमएलडी कटौती कर 46 एमएलडी जलापूर्ति की जा रही है।
इधर, कटौती के बाद बीसलपुर से अजमेर में 300 एमएलडी तथा राजमहल में 28.63 एमलएडी जलापूर्ति यथावत थी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में बीसलपुर बांध में 309.25 आरएल मीटर (लगभग 8.6 टीएमसी) पानी शेष है। उक्त निर्धारित मात्रा में बांध से निरंतर बिना कटौती के फरवरी के अंतिम सप्ताह तक ही जलापूर्ति की जा सकती थी।
इधर, अगस्त माह के अंतिम सप्ताह तक भी बांध में पानी की आवक नहीं होने के बाद गत दिनों जयपुर में उच्च स्तरीय अधिकारियों की बैठक में अधिनस्थ अधिकारियों को बीसलपुर बांध से जलापूर्ति में कटौती करने के संकेत दिए थे।
इसके तहत विभाग ने बीसलपुर बांध व सुरजपुरा फिल्टर प्लांट से जयपुर समेत अन्य कस्बे व ग्रामीण क्षेत्र में की जा रही जलापूर्ति में 29 अगस्त की रात 12 बजे से 20 प्रतिशत कटौती शुरू कर दी है। इससे लोगों को कम पानी मिलेगा।
कस्बे में होगी 48 घण्टे में जलापूर्ति

मौसम की बैरूखी के बीच बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने को लेकर जलदाय विभाग कस्बे समेत ग्रामीण क्षेत्र में अब गुरुवार से 48 घण्टे में जलापूर्ति करेगा। कनिष्ठ अभियन्ता हेमेन्द्र कुमार ने बताया कि कैचमेंट एरिया में बरसात नहीं होने तथा आपूर्ति निरन्तर होने से बीसलपुर बांध का जल स्तर कम हो रहा है।
इधर, सूरजपुरा फिल्टर प्लांट से कृषि मण्डी पम्प हाउस पर आपूर्ति में फिर कटौती बढ़ा दी है। आपूर्ति कम होने से कृषि मण्डी से जुड़े 55 गांवों समेत टोडारायसिंह कस्बे में 30 अगस्त से 24 घण्टे के स्थान पर अब 48 घण्टे में जलापूर्ति होगी।
बीसलपुर बांध में पानी की आवक नहीं होने से विभागीय निर्देश पर सूरजपुरा फिल्टर प्लांट से जयपुर समेत अन्य क्षेत्र में बीती रात 12 बजे से जलापूर्ति में 20 प्रतिशत कटौती शुरू की है। पूर्व में बांध में फरवरी अंतिम सप्ताह तक जलापूर्ति के लिए जल संग्रहण था। कटौती के बाद बांध में जलापूर्ति की जल संग्रहण क्षमता बढ़ेगी।
हरलाल सिंह, सहायक अभियंता पीएचईडी, सुरजपुरा फिल्टर प्लांट।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो