ई-मित्र प्लस ऑपरेटर संघ ने सौंपा ज्ञापन, कम्प्यूटर ऑपरेटर के रूप में नियुक्त करने की मांग

विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को ई-मित्र प्लस ऑपरेटर संघ टोंक व पीपलू ने मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी टोंक व सूचना प्रोद्योगिकी संचार विभाग प्रोग्रामर को ज्ञापन सौंपा।

By: pawan sharma

Published: 06 Apr 2021, 08:12 PM IST

टोंक. विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को ई-मित्र प्लस ऑपरेटर संघ टोंक व पीपलू ने मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी टोंक व सूचना प्रोद्योगिकी संचार विभाग प्रोग्रामर को ज्ञापन सौंपा। इसमें संघ जिला सचिव चेतन भारती ने बताया कि भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र पर कार्यरत ई-मित्र प्लस ऑपरेटर को ही ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कम्प्यूटर ऑपरेटर के रूप में नियुक्त किया जाए।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 से प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगी ई-मित्र प्लस मशीन को ई-मित्र संचालक द्वारा ही बिना मानदेय के ऑपरेट की जा रही है। साथ ही राज्य सरकार ने मनरेगा के अंतर्गत नवीन बजट सत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों पर सेवा एजेंसी के माध्यम से लगाने की घोषणा की गई है।

उन्होंने इस भर्ती में राजीव गांधी सेवा केंद्र पर करीब 5 वर्षों से काम कर रहे ई-मित्र प्लस ऑपरेटर को ही कम्प्यूटर ऑपरेटर के रूप में नियुक्त करने की मांग की है। इस दौरनान पीपलू ब्लॉक अध्यक्ष नवरतन शर्मा, टोंक ब्लॉक अध्यक्ष विष्णु कुमार शर्मा, हरिराम, गणेश बलाई, सुरेश, राजेंद्र, अजीज, सचिव अल्ताफ हुसैन, घासी लाल माली आदि मौजूद थे।

पेयजल आपूर्ति बंद हुई महिलाओं ने हाइवे पर किया प्रदर्शन

अलीगढ़. बीसलपुर पेयजल योजना आपूर्ति के अधिकारियों द्वारा सप्लाई काटने एवं स्वीकृत रास्तों से विभागीय अधिकारियों द्वारा अतिक्रमण नहीं हटाया जाने को लेकर नाराज महिलाओं एवं पुरुषों ने नेशनल हाईवे पर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। बीसलपुर पेयजल आपूर्ति अधिकारियों द्वारा उखलाना गांव में विद्युत आपूर्ति ठप करने एवं स्वीकृत रास्ते से अतिक्रमण नहीं हटाने से नाराज महिला-पुरुष एकत्रित होकर नेशनल हाईवे 116 पर पहुंच गए और विरोध प्रदर्शन किया।

जानकारी अनुसार सभी मनरेगा श्रमिकों को क्षेत्र में विधायक के आने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद सभी महिला पुरुष लामबंद होकर नेशनल हाईवे 116 पर पहुंच गए, जहां महिलाओं आक्रोशित होकर सडक़ पर विरोध प्रदर्शन किया। सूचना पर विभागीय अधिकारियों ने उखलाना ग्राम पंचायत सरपंच सरोज मीणा से मामले की जानकारी लेकर शीघ्र समस्या का समाधान करने एवं महिलाओं पुरुषों को वहां से हटवाने कि समझाइश की, लेकिन काफी देर पुरुष एवं महिलाएं मटकियां लिए रोड पर खड़ी रही, फिर सडक़ पर ही विरोध प्रदर्शन जताते हुए मटकियों को सडक़ पर छोड़ कर लौट गई।

इनको लेकर खफा थी महिलाएं महिलाओं का आरोप था कि उखलाना ग्राम पंचायत में बीसलपुर परियोजना द्वारा पेयजल पॉइंट लगाए गए थे, लेकिन कुछ दिनों पहले से सहायक अभियंता द्वारा पानी सप्लाई बंद कर दी गई जिससे महिलाओं को दूरदराज से सार्वजनिक हेड पंप ,बोरवेल ओर से पानी लाकर प्यास बुझाने को मजबूर है। वहीं ग्राम पंचायत में निर्माण कार्य स्वीकृत होने के बावजूद भी कुछ लोगों ने कांटो की बाढ़ आदि लगाकर कब्जा करने एवं सरकारी जमीन पर कई जगह अतिक्रमण कर लिया।

उच्चाधिकारियों को अवगत कराने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस पर विधायक के समक्ष नाराजगी जताने के लिए प्रदर्शन करने पहुंचे थे। अधिकारियोंं ने ग्राम पंचायत सरपंच सरोज मीणा से वार्ता कर महिलाओं को हटवाने की बात कही एवं दोनों ही समस्याओं को तुरंत समाधान करवाने का आश्वासन दिया।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned