विद्यालय का भवन जर्जर, हादसे की आशंका से खुले में पढ़ रहे विद्यार्थी

विद्यालय के कक्षा-कक्षों में दरारेें पड़ गई तथा कमरों की पट्टियां टूटी हुई है। इससे कभी बड़ा हादसा होने की आशंका बनी हुई है।

 

By: pawan sharma

Published: 09 Dec 2017, 02:02 PM IST

पलाई (उनियारा). शिक्षा विभाग की अनदेखी से क्षेत्र की पंचायत बोसरिया के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय भवन जर्जर होने लगा है। इससे कभी बड़ा हादसा होने की आशंका बनी हुई है। विद्यालय के कक्षा-कक्षों में दरारेें पड़ गई तथा कमरों की पट्टियां टूटी हुई है।

 

 

विद्यालय प्रशासन ने टूटी पट्टियों को लोहे के माध्यम से जोड़ कर जुगाड़ कर रखा है। इसके चलते छात्र-छात्राओं को मैदान में पेड़ों के नीचे पढ़ाना पड़ रहा है। थोड़ी सी बरसात होने पर छात्र-छात्राओं के सामने बैठने की समस्या खड़ी हो जाती है।

 

ऐसे में मजबूरन अध्यापकों को छात्र-छात्राओं को उन्हीं कमरों अध्ययन कराना पड़ता है। विद्यालय 12वीं कक्षा तक संचालित है। ऐसे में कक्षा-कक्षों का अभाव में पढ़ाई में व्यवधान होता है।

 

चारदीवारी का अभाव
विद्यालय के चारदीवारी नहीं होने से परिसर में मवेशी घूमते रहते हैं। आवारा मवेशियों का जमावड़ा रात में भी बना रहता है। इस कारण विद्यालय में गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। समाजकंटकों ने बगीचे की चारदीवारी तोड़ दी।रात को परिसर में समाजकंटकों का जमावड़ा रहता है।

 

 

विद्यालय की अव्यवस्थाओं को लेकर छात्र-छात्राओं ने पलाई-नगरफोर्ट रोड पर जाम लगा दिया था। जाम को नगरफोर्ट थाना प्रभारी, स्कूल प्रशासन व पंचायत प्रशासन ने छात्रों को समझाकर खुलवा दिया था, लेकिन तब से विद्यालय की समस्याएं जस की तस बनी हुई है।

 


जनसुनवाई में उठाया था मुददा
विद्यालय प्रशासन ने कलक्टर की जनसुनवाई में समस्या का मुददा उठाया था। तब जिला कलक्टर ने जिला शिक्षाधिकारी को समस्या का त्वरित निदान करने का निर्देश दिया, लेकिन समस्याएं जस की तस बनी हुई है।

 

 

अवगत करा रखा है
विद्यालय में व्याप्त समस्याओं को लेकर कई बार ग्राम पंचायत प्रशासन व उच्चाधिकारियों को अवगत करा रखा है तथा विद्यालय में चारदीवारी का अभाव होने के कारण आवारा पशु विचरण करते रहते हैं। जर्जर भवन का रमसा के तहत प्रस्ताव बनाकर भेज रखा है। इसके बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है।
इंदिरा जैन, प्रधानाचार्य



Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned